Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

इजराइल का बदला, दक्षिणी लेबनान में किया हवाई हमला; मारे गए हिज्बुल्लाह के टॉप कमांडर

Israel Defence Forces, Hezbollah, Israel iran war, Israel Airstrike In Lebanon, Israel, Hezbollah Fighters Killed, iran, Lebanon, इजराइल, हिज्बुल्लाह, ईरान

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 17, 2024 7:00 IST
इजराइल की सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP NEWS इजराइल की सेना (फाइल फोटो)

ईरान की ओर से इजराइल पर किए गए हमलों के बाद से मध्य पूर्व में हालात तेजी से बदल रहे हैं। इजराइल की तरफ से कहा गया है कि वह ईरान को हमलों का जवाब देगा। इस बीच इजराइली सेना का कहना है कि दक्षिणी लेबनान में किए गए हवाई हमलों में हिज्बुल्लाह के दो कमांडरों समेत तीन लड़ाकों की मौत हो गई है। इजराइली सेना की तरफ ने कहा गया है कि हवाई हमलों में राडवान फोर्से के पश्चिमी क्षेत्र के रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर मोहम्मद हुसैन शाहौरी की मौत हुई है। 

इजराइल का घातक हमला 

इजराइली डिफेंस फोर्से की तरफ से जारी बायान में कहा गया है कि मोहम्मद हुसैन शाहौरी ने लेबनान के मध्य और पश्चिमी इलाकों से इजराइली क्षेत्रों की ओर रॉकेट और मिसाइल हमले की योजना बनाई थी और हमले भी किए थे। इजराइली सेना के अनुसार, "हिजबुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट का एक और कमांडर महमूद इब्राहिम फदलल्लाह भी हवाई हमले में मारा गया है।

हिजबुल्लाह ने माना मारे गए लड़ाके 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले इजराइली डिफेंस फोर्से ने एक बयान में कहा था कि दक्षिणी लेबनान में उसके हवाई हमले में "लेबनान में ऐन एबेल क्षेत्र में हिजबुल्लाह के तटीय क्षेत्र के कमांडर" इस्माइल यूसुफ बाज की मौत हुई है। हिजबुल्लाह ने भी अपने तीन लड़ाकों की मौत की पुष्टि की है। हालांकि, इसे लेकर हिज्बुल्लाह की तरफ ज्यादा कुछ बताया नहीं गया है।

ईरान ने किया हमला 

यहां यह भी बता दें कि, ईरान ने इजराइल पर बीते शनिवार (13 अप्रैल 2024) को 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागी थीं। इसे लेकर ईरान की तरफ से कहा गया था कि उसने यह हमला सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर एक अप्रैल हुए हमले के जवाब में किया है। इजराइली सेना की तरफ से कहा गया था कि ईरान ने हमला किया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल समेत क्रूज मिसाइल दागी गईं। एक सैन्य प्रवक्ता ने बताया था कि ईरान की तरफ से दागे गए ड्रोन और मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:

VIDEO: अखाड़ा बन गई जॉर्जिया की संसद, सांसदों के बीच जूतम पैजार...एक दूसरे पर जमकर बरसाए लात-घूंसे

दुनिया के इस शानदार शहर में चूहों ने कर दिया है लोगों का जीना हराम, अब जो होगा वो आप सोच भी नहीं सकते

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement