Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

LIVE: इजराइल का गाजा पर एयर स्ट्राइक, Musical Festival में मिले 260 शव; मृतकों की संख्या 1,100 के पार

शनिवार को इजराइल और हमास के बीच जंग की शुरूआत हुई, जो अभी भी जारी है। इस युद्ध का आज तीसरा दिन है जिसमें अब तक दोनों पक्षों के करीब 1,100 से अधिक लोगों की जान चली गई है। जानें पल-पल के अपडेट्स-

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: October 09, 2023 14:22 IST
इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी

LIVE: इज़रायल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध का आज तीसरा दिन है। अभी भी दोनों के बीच संघर्ष जारी है। जानकारी के मुताबिक इस युद्ध में अभी तक दोनों पक्षों के लगभग 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक युद्ध में अब तक इजरायल के 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और लगभग 2150 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इतना ही नहीं, हमास ने इजरायल के लगभग 100 लोगों को बंदी भी बना लिया है। तो वहीं इजरायल की सेना भी हमास पर लगातार हमले कर रही है। पिछले 2 दिनों में हमास के करीब 370 लोग मारे गए हैं और करीब 2200 लोग इस युद्ध में घायल हुए हैं।

LIVE UPDATES

हमास के साथ चल रहे युद्ध के दौरान इजरायल ने सोमवार को जवाबी कार्रवाई करते हुए हमास के परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ उन विभिन्न इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी संगठन हमास के नेता रह रहे थे। इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिलों के क्षेत्र में फैले मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया है।

हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों को लेकर इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री भी अब मैदान में उतरे हैं। इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट सैनिकों के साथ युद्ध के मैदान में नजर आएं। इसका एक वीडियो भी सामने आया हो 7 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल डिफेंस फोर्स ने सोमवार सुबह तक गाजा पर 1,149 हवाई हमले किए हैं। रविवार दोपहर के बाद से गाजा पर लगभग 800 हवाई हमले हुए हैं। गाजा को लेकर इजरायली गांवों में हमास के साथ अभी भी छह लड़ाईयां चल रही हैं।

इजरायल में नेपाल दूतावास के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कम से कम 10 नेपाली छात्र मारे गए हैं।

हमास के कब्जे में थाईलैंड के 11 नागरिक

इजरायल के साथ चल रहे युद्ध के दौरान हमास ने थाईलैंड के 11 नागरिकों को अपने कब्जे में कर लिया है। थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने रविरा को बताया कि,उनके 11 नागरिकों को हमास के आतंकवादियों ने पकड़ लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा संकेत जताया जा रहा है कि उन्हें गाजा ले जाया गया होगा।

इज़रायली बचाव सेवा ज़का ने कहा कि उसके पैरामेडिक्स ने गाजा पट्टी के पास पूरी रात चले एक  संगीत समारोह से लगभग 260 शव निकाले, जिसमें हजारों लोग शनिवार को फिलिस्तीन स्थित हमास आतंकवादियों के हमले का शिकार हुए थे। कुल आंकड़ा अधिक होने की उम्मीद है क्योंकि अन्य पैरामेडिक टीमें क्षेत्र में काम कर रही थीं।

रविवार को, इजरायली सरकार ने औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा की और हमास के  हमले का जवाब देने के लिए "महत्वपूर्ण सैन्य कदम" को हरी झंडी दे दी, क्योंकि सेना ने दक्षिणी शहरों में अभी भी लड़ाकों को कुचलने की कोशिश की और गाजा पट्टी पर बमबारी तेज कर दी। मरने वालों की संख्या 1,100 से अधिक हो गई और दोनों पक्षों के हजारों लोग घायल हो गए 

इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत

हमास के साथ जंग में अभी तक इजराइल के 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इजराइल डिफेंस फोर्स की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक युद्ध में अभी तक 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और वहीं 2150 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इजराइल ने यह भी बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद अभी तक गाजा से 3284 रॉकेट दागे गए हैं।

इजराइल ने यह भी दावा किया है कि उसने अभी तक हमास के करीब 400 लड़ाकों को मार गिराया है। मगर इस युद्ध में इजराइल के 30 सैनिकों को भी मौत हो गई है। इजराइल और हमास के बीच शुरू हुआ यह युद्ध धीरे-धीरे और भीषण रूप लेता जा रहा है।

युद्ध में गाजा पट्टी को भारी नुकसान

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में गाजा पट्टी को भारी नुकसान हुआ है। इस युद्ध में इजराइल के एयरफोर्स ने अब तक हमास के कई ठिकानों पर हमला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इजराइल ने गाजा पट्टी में एयर स्ट्राइक करते हुए नेशनल इस्लामिक बैंक की बिल्डिंग को जमीं दोज कर दिया है। बताया जा रहा है कि नेशनल इस्लामिक बैंक में ही हमास का बैंक अकाउंट है जिस पर इजराइल ने बम गिराया है।

कब शुरू हुआ युद्ध

बता दें कि शनिवार यानी 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया। इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का एलान कर दिया। इसके बाद से ही दोनों के बीच भीषण युद्ध जारी है। कोई भी पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इजराइल द्वारा युद्ध की घोषणा के बाद हमास ने अपने हमले और तेज कर दिए। हमास का दावा है कि उसने रविवार को दक्षिणी इजारइल के स्देरोट शहर पर करीब 100 रॉकेट फायर किए। इस  हमले में कुछ लोगों को गंभीर चोटें भी आई हैं।

इजराइल के समर्थन में अमेरिका 

हमास द्वारा इजराइल पर किए गए हमले के बाद अमेरिका ने इजरायल की मदद करने का एलान किया है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन ने इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है। इसके बाद उन्होंने जंगी जहाजों का बेड़ा भू-मध्य सागर में भेजा है। इतना ही नहीं अमेरिका ने लड़ाकू जहाज़ F-35, F-15 और F-16 को भी अलर्ट पर रखा है। अमेरिका की इस मदद के बाद माना जा रहा है कि अब हमास इजराइल के आगे ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगा। इसके साथ ही एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि हमास के इस हमले में चार अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हुई है।

ये भी पढ़ें-

अब हमास का होगा काम तमाम, अमेरिका ने इजरायल की मदद को भेजा जंगी बेड़ा, फाइटर जेट्स को भी किया तैयार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement