Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

गाजा में फिर हमास से छिड़ी भीषण जंग, स्कूल पर भयंकर इजरायली हवाई हमले में 29 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा में इजरायल और हमास आतंकियों के बीच फिर से भीषण जंग छिड़ गई है। इजरायली सेना दक्षिणी गाजा के शहर में टैंकों के साथ बमबारी और गोलाबारी करते हुए घुसती जा रही है। इस बीच 29 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं हजारों लोग घर छोड़कर भागने को मजबूर हुए हैं। हमास ने कई इजरायली सैनिकों को मार डालने का दावा किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 10, 2024 9:40 IST
इजरायल के हवाई हमले में उड़ी स्कूली इमारत। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS इजरायल के हवाई हमले में उड़ी स्कूली इमारत।

काहिरा/गाजाः दक्षिणी गाजा पट्टी में इजरायल ने एक स्कूल पर भीषण हवाई हमला किया है। इस हमले में कम से कम 29 लोग मारे गए हैं। गाजा शहर में इजरायली टैंकों के आगे बढ़ने से हमले से लगी औग और भयानक गोलाबारी के बीच हजारों निवासियों को भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। इजरायल ने यह आक्रामक हमला  मंगलवार को किया था, जिसके बारे में हमास ने पहले ही निवासियों को चेतावनी दी थी। इससे युद्धविराम वार्ता ख़तरे में पड़ सकती है। 

फ़िलिस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि हवाई हमले ने दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के पूर्व अबासन शहर में एक स्कूल के बाहर विस्थापित परिवारों के तंबुओं पर हमला किया, जिसमें कम से कम 29 लोग मारे गए। मरने वालों में से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे। इज़रायली सेना ने कहा कि वह उन रिपोर्टों की समीक्षा कर रही है जिनमें नागरिकों को नुकसान पहुंचने का दावा किया गया है। कहा जा रहा है कि यह घटना तब हुई जब इजरायल ने हमास के एक लड़ाके पर "सटीक गोला बारूद" से हमला किया, जिसने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमला किया था। हमास द्वारा संचालित गाजा सरकार के मीडिया कार्यालय के निदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने कहा कि मंगलवार को मध्य गाजा क्षेत्रों पर इजरायली हमलों में 60 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए।

गाजा शहर में इजरायली टैंकों का तांडव

निवासियों ने कहा कि इजरायली टैंकों ने गाजा शहर के तेल अल-हवा, शेजाइया और सबरा इलाकों में सड़कों और इमारतों पर गोलाबारी की, जिससे लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद इजरायली सेना ने पूर्वी और पश्चिमी गाजा शहर के कई जिलों को खाली करने का आदेश सोशल मीडिया पर दिया। थवाब्ता ने एक बयान में कहा, "हम इजरायल के इस कब्जे और नागरिकों के खिलाफ भयानक नरसंहार के लिए अमेरिकी प्रशासन को जिम्मेदार मानते हैं।" फ़िलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने बुधवार तड़के फेसबुक पर कहा कि उसके कर्मचारियों को गाजा सिटी से दर्जनों मानवीय संकट कॉल मिलीं, लेकिन वहां बमबारी की तीव्रता के कारण वे मदद करने में असमर्थ थे। गाजा शहर की अग्रिम पंक्ति में, हमास और उसके सहयोगी इस्लामिक जिहाद के सशस्त्र विंग ने कहा कि उनके लड़ाकों ने मशीन गन, मोर्टार फायर और एंटी-टैंक मिसाइलों से इजरायली सेना से लड़ाई की और इजरायली सैनिकों को मार डाला और घायल कर दिया। (रायटर्स) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement