Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रहस्यमयी बनती जा रही हवाई के जंगलों में लगी आग, अबतक 89 लोगों की मौत, ये वजह तो नहीं..

अमेरिका में हवाई के जंगलों में लगी आग शहरों तक फैल गई है और अबतक इस आग से 89 लोगों की मौत हो गई है। इस आग की वजहों का अबतक पता नहीं चल सका है। वेज्ञानिकों ने इसे लेकर कई आशंकाएं जताई हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: August 13, 2023 14:58 IST
Hawaii wildfire- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हवाई के जंगलों में लगी आग

हवाई में कई जंगलों लगी आग लगातार भड़क रही है, खासकर माउई और लाहिना द्वीप पर इसका असर सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। इस आग से अब तक 89 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं और इमारतें और व्यवसाय जलकर खाक हो गए हैं। यह अमेरिका में आई सबसे खराब प्राकृतिक आपदाओं में से एक बन गई है। मंगलवार की रात, 8 अगस्त को लगी यह आग अब रहस्यमयी बनती जा रही है। इस आग पर अबतक पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है।

रॉयटर्स ने बताया आग लगने का कारण अभी तक निर्धारित नहीं हो सका है। हालांकि, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने हवाई द्वीप के लिए तेज़ हवाओं और शुष्क मौसम के लिए चेतावनी जारी की थी, जो कि जंगल की आग के लिए उपयुक्त स्थितियां थीं। अमेरिकी वन सेवा के अनुसार, लगभग 85% अमेरिकी जंगल की आग मनुष्यों के कारण होती है, जबकि प्राकृतिक कारणों में बिजली और ज्वालामुखी की गतिविधियां शामिल हैं।

आग लगने की ये हो सकती है वजह

हवाई जंगल की आग प्रबंधन संगठन के सह-कार्यकारी निदेशक एलिजाबेथ पिकेट के अनुसार, 1% से भी कम जंगल की आग प्राकृतिक कारणों से होती है। विशेष रूप से, हवाई द्वीप में छह सक्रिय ज्वालामुखी हैं, जिनमें से एक माउई पर भी है। पिकेट ने न्यूज एजेंसी एपी को बताया, “जब आप अपनी मिट्टी खो देते हैं, तो उसे पुनर्स्थापित करना और दोबारा रोपना वास्तव में कठिन होता है और फिर एकमात्र चीज़ जो वास्तव में कई मामलों में वहां रहने को संभाल सकती है, वह है उन आक्रामक प्रजातियों की अधिकता।”

100 साल में दूसरी घटना

येल स्कूल ऑफ द एनवायरनमेंट की रिसर्च साइंटिस्ट जेनिफर मार्लन ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण ऐसी अजीब घटनाएं आम होती जा रही हैं।मार्लन ने कहा, "हवाई - एक आर्द्र, उष्णकटिबंधीय द्वीप है जिसमें भीषण जंगल की आग के बारे में सुनना बहुत अजीब है लेकिन जलवायु परिवर्तन के साथ अजीब घटनाएं आम होती जा रही हैं।"

शोध वैज्ञानिक के अनुसार, हवाई में आग तेज हवाओं और शुष्क परिस्थितियों के संयोजन से भड़कती है, जो द्वीप के भूगोल के कारण जटिल हो जाती है। नवंबर 2018 में कैलिफ़ोर्निया के कैंप फायर में लगी आग के बाद, हवाई की आग अब तक पिछले 100 वर्षों में दूसरी सबसे घातक आग लगने की घटना है।

ये भी पढ़ें:

नूंह-पलवल सीमा पर हिंदुओं की महापंचायत शुरू, ब्रज मंडल शोभायात्रा दोबारा निकालने की मांग, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अतीक का गुर्गा साबिर भी भगोड़ा घोषित, पुलिस ने घर पर चिपकाया नोटिस

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement