Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इजरायल पर हमास के भीषण रॉकेट हमले में सामने आया मौतों का पहला आकंड़ा, अब तक इतने लोगों की हो चुकी मौत

इजरायल पर हमास के रॉकेट हमले में मरने वालों का पहला आंकड़ा सामने आया है। हमास ने दावा किया है कि उसके रॉकेट हमले में 22 लोग प्रारंभिक तौर पर मारे जा चुके हैं। जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं। मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है। इजरायल ने भी गाजा पट्टी पर भीषण हवाई हमला शुरू कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 07, 2023 16:49 IST
इजरायल पर हमास हमले का एक दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल पर हमास हमले का एक दृश्य।

इजरायल पर हमास के भीषण रॉकेट हमले में अब तक 22 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। जबकि कई सौ लोग घायल बताए जा रहे हैं। मौतों का आकंड़ा बढ़ सकता है। हमास के आतंकियों ने इजरायल पर शनिवार को एक साथ 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे। इससे पूरे इजरायल में दहशत फैल गई। इसके बाद हथियारबंद हमास आतंकी इजरायल के शहरों में वाहनों के साथ घुस गए। उन्होंने आमजनों पर भी अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस वक्त इजरायली सेना और हमास आतंकियों में जबरदस्त जवाबी हमला जारी है। 

इजराइल की राष्ट्रीय बचाव सेवा ने शनिवार को कहा कि हमास के हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों में इजराइली क्षेत्रों को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ‘‘हम युद्ध में हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुश्मन को हमले की भारी कीमत चुकानी होगी।’’

हमास ने कहा इजरायल में कर देंगे सबको खत्म

हमास के उग्रवादी नेता मोहम्मद दीफ ने पहले से रिकॉर्ड किए गए भाषण में कहा, "हमने भगवान की मदद से इन सब को खत्म करने का फैसला किया है, ताकि दुश्मन समझ सके कि जवाबदेही के बिना लापरवाही का समय खत्म हो गया है।" पवित्र शहर येरूशलम और पूरे इज़राइल में सायरन बज रहे हैं क्योंकि देश के दक्षिणी और मध्य भागों में कई स्थानों पर प्रभाव की सूचना मिली है। सरकार ने नागरिकों को आश्रय स्थलों के पास रहने और गाजा पट्टी के पास रहने वालों को घर पर रहने के लिए कहा है। गज़ान के सीमावर्ती इलाकों में अपने घरों से भाग रहे लोगों के भयावह दृश्य सामने आए हैं। सैकड़ों पुरुषों और महिलाओं को कंबल और खाने का सामान लेकर इजराइल की सीमा से दूर जाते देखा गया। हमास की सशस्त्र शाखा ने घोषणा की कि उसने "ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड" शुरू कर दिया है और कहा कि उसने "20 मिनट के पहले हमले" में 5,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं। 

वर्ष 2007 से तेज हुआ संघर्ष

 2007 में गाजा में हमास के सत्ता संभालने के बाद से इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने कई युद्ध लड़े हैं। नवीनतम युद्ध तब हुआ है जब इजरायल ने गाजा श्रमिकों के लिए सीमाएं बंद कर दीं। इस साल अब तक संघर्ष में 247 फिलिस्तीनी, 32 इजरायली और दो विदेशी मारे गए हैं। इनमें लड़ाके और नागरिक दोनों शामिल हैं। हमास के यह कहने के एक दिन बाद हिंसा भड़क उठी कि "लोगों को कब्ज़ा ख़त्म करने के लिए एक रेखा खींचनी होगी" और कहा कि इज़राइल फ़िलिस्तीनी भूमि पर और विशेष रूप से यरूशलेम में अल-अक्सा के पवित्र स्थल पर अपराध करना जारी रखता है।

 (एपी) 

यह भी पढ़ें

हमास ने इजरायल पर दागे 5000 से अधिक रॉकेट, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर किया भीषण पलटवार

हमला नहीं, हमास ने छेड़ दिया है युद्ध, इजरायल ने भी किया जंग का ऐलान; रक्षा मंत्रालय ने कहा-होगी हमारी जीत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement