Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजरायल पर हमास के हमले से दुनिया भर में हड़कंप, भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को लेकर जारी किया ये बड़ा निर्देश

हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बोला है। इसके बाद इजरायल की सेना ने भी हमास के खिलाफ व्यापक सैन्य अभियान शुरू कर दिया है। इजरायल की सेना ने कहा है कि हमास के लिए यह युद्ध भारी पड़ेगा। इजरायल ने कहा कि हमास ने यह युद्ध छेड़ा है, मगर जीत हमारी होगी। इजरायल ने हमास पर भीषण पलटवार करना शुरू कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 07, 2023 15:11 IST
हमास-इजरायल में युद्ध छिड़ने के बाद अपने बच्चे को गोद में लेकर जान बचाने भागती महिला।- India TV Hindi
Image Source : AP हमास-इजरायल में युद्ध छिड़ने के बाद अपने बच्चे को गोद में लेकर जान बचाने भागती महिला।

हमास द्वारा इजरायल पर सबसे बड़े रॉकेट हमले के बाद इजरायल की सेना जबरदस्त पलटवार कर रही है। इजरायल हमले में गाजापट्टी की कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। धुएं का भीषण काला गुबार आसमान में उठता दिख रहा है। इस बीच युद्ध का ऐलान होते ही भारत सरकार भी सतर्क हो गई है। हमास के हमले के तहत भारत ने इज़राइल में अपने नागरिकों से सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है। भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों से कहा है कि इज़राइल में हमास आतंकवादियों के हमले के तहत इजरायल में जितने भी भारतीय हैं, वह फिलहाल घरों से बाहर नहीं निकलें। सभी भारतीय नागरिक "स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। 

भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को कहा है कि हम उनकी हर मदद के लिए तत्पर हैं। मगर सभी इस मुश्किल हालात में धैर्य बनाए रखें। बता दें कि हमास के आतंकियों ने इजरायल पर एक साथ 5000 रॉकेट से बड़ा हमला किया है। रूस-यूक्रेन युद्ध और आर्मीनिया-अजरबैजान युद्ध के बाद यह दुनिया का तीसरा बड़ा युद्ध है। इराक ने अपने नागरिकों को घरों से बाहर नहीं निकलने का निर्देश दिया है। इजरायली सेना हमास पर भीषण पलटवार कर रही है। सीमावर्ती इलाके में भगदड़ मच गई है। काफी संख्या में लोगों के मारे जाने की आशंका है। 

अमेरिका और रूस की भी जमीं निगाहें

इजरायल और हमास में युद्ध छिड़ने के बाद अमेरिका और रूस समेत पूरी दुनिया की निगाहें टिक गई हैं। इजरालय रूस विरोधी देश है, जबकि वह अमेरिका का हिमायती है। ऐसे में अमेरिका इजरायल की जीत और रूस उसकी हार चाहता है। इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आपातकालीन सैन्य बैठक के बाद हमास को कड़ा जवाब देने के लिए निर्देशित कर दिया है। इजरायल के रक्षामंत्रालय ने ऐलान किया है कि युद्ध हमास ने छेड़ा है, मगर जीत हमारी होगी। 

यह हभी पढ़ें

हमास ने इजरायल पर दागे 5000 से अधिक रॉकेट, इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर किया भीषण पलटवार

हमला नहीं, हमास ने छेड़ दिया है युद्ध, इजरायल ने भी किया जंग का ऐलान; रक्षामंत्रालय ने कहा-होगी हमारी जीत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement