Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Israel-Hamas War: 14 दिन में हमास ने इजरायल पर दागे 6900 से अधिक रॉकेट, गाजा में दर्जनों कमांडर समेत 1000 से ज्यादा आतंकी ढेर

इजरायल हमास युद्ध के अब 14 दिन हो चुके हैं। इजरायल डिफेंस फोर्सेज की ओर से एक आंकड़ा जारी कर बताया गया है कि इन 14 दिनों में उसने गाजा में हमास के 12 कमांडरों समेत 1000 से अधिक आतंकियों को मार गिराया है। वहीं हमास द्वारा गाजा से इजरायल पर इस दौरान 6900 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। हमास के हमले में 1400 इजरायली मारे गए।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 21, 2023 16:35 IST
इजरायल हमास युद्ध की एक तस्वीर। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल हमास युद्ध की एक तस्वीर।

इजरायल हमास युद्ध के 14 दिन बीत चुके हैं। इस दौरान इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आइडीएफ) की ओर से हमास आतंकियों को लेकर एक विशेष डेटा जारी किया गया है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि पिछले 14 दिनों में हमास आतंकियों ने इजरायल पर 6900 से अधिक रॉकेट इजरायल पर दागे हैं। इनमें से 450 से ज्यादा रॉकेट विफल होकर गाजा में ही गिर गए हैं। हमास के इस हमले में इजरायल में अब तक 1400 से अधिक लोग और सैनिक मारे गए हैं। जबकि 4600 घायल हुए हैं। वहीं जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने हमास के 1000 से अधिक आतंकियों को ढेर करने का दावा किया है। इनमें से करीब 12 हमास के टॉप कमांडर भी शामिल हैं। 

इजरायल ने कहा है कि गाजा से अब तक हमास ने 6,900 से ज्यादा रॉकेटों से उस पर हमला किया है। हमास आतंकियों ने  200 से अधिक लोगों को बंधक भी बनाया है। इनमें कई देशों के नागरिक शामिल हैं। बता दें कि हमास ने पिछले 7 अक्टूबर को इजरायल पर पहला हमला किया था। तब हमास आतंकियों ने पहले ही दिन इजरायल पर एक साथ 5000 से अधिक रॉकेट दागा था। इसके बाद गाजा बॉर्डर को क्रॉस करके काफी संख्या में आतंकी इजरायल की सीमा में प्रवेश कर गए थे। इजरायल में घुसने के बाद हमास आतंकी सड़कों पर और शहरों में तांडव कर रहे थे। हमास आतंकियों ने काफी संख्या में इजरायली लोगों और सैनिकों की हत्या कर दी थी। 

इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा हुआ तबाह

हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर भीषण पलटवार करना शुरू कर दिया। इजरायल ने भीषण बमबारी करके हमास आतंकियों के प्रमुख ऑपरेशनल सैन्य मुख्यालय और लॉचिंग पैड समेत उनके सभी ठिकानों को नष्ट कर दिया। इस दौरान इजरायल ने अब तक 1000 से अधिक हमास आतंकियों को मारने का दावा किया है। इनमें हमास के 12 टॉप कमांडर भी मारे गए हैं। साथ ही इजरायल की सीमा में घुसने वाले हमास आतंकी भी मारे गए हैं। हालांकि इजरायल ने गाजा में मारे गए आम नागरिकों की संख्या का कोई जिक्र नहीं किया है। जबकि हमास के स्वास्थ्य मंत्रायल द्वारा अब तक करीब 3000 नागरिकों के गाजा में मारे जाने का दावा किया है। 

यह भी पढ़ें

मिस्र ने खोली गाजा की सीमा, फिलिस्तीनियों को दवा और भोजन सामग्री मिलना शुरू

हमास ने इजरायल पर क्यों किया हमला, बाइडेन ने 2 अमेरिकी बंधको की रिहाई के बाद बता दी ये नई वजह

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement