Friday, April 26, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी के मुख्यालय के नीचे मिली हमास आतंकियों की सुरंग, इजरायल ने लगाया ये आरोप

गाजा में संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी के मुख्यालय के नीचे हमास आतंकियों की सुरंग मिलने से खलबली मच गई है। इजरायली सेना ने यह सुरंग खोजने का दावा किया है। इजरायली सेना का कहना है कि हमास के आतंकी इन्हीं सुरंगों के जरिये बिजली आपूर्ति करते थे। हालांकि यूएन एजेंसी ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 11, 2024 14:18 IST
UNRWA एजेंसी गाजा। - India TV Hindi
Image Source : AP UNRWA एजेंसी गाजा।

गाजा पट्टी: इजरायल-हमास युद्ध को 4 महीने से अधिक हो चुके हैं। बावजूद गाजा में इजरायली सेना का प्रहार जारी है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास आतंकियों के पूर्ण खात्मे तक हमले जारी रखने की कसम खाई है। इस बीच हमास आतंकियों की एक और चौंकाने वाली सुरंग मिलने से इजरायली सेना हैरान रह गई है। इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने गाजा सिटी में संयुक्त राष्ट्र फलस्तीनी शरणार्थी एजेंसी के मुख्यालय के नीचे सुरंगें खोजी हैं, जिनका इस्तेमाल हमास के आतंकवादी बिजली आपूर्ति कक्ष के रूप में कर रहे थे। इजरायली सेना के इस खुलासे से हड़कंप मच गया है। 

इससे कुछ दिन पहले इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले में इसी एजेंसी के कुछ कर्मचारियों के शामिल होने का आरोप लगा था। इससे इजरायल और संयुक्त राष्ट्र अब आमने-सामने हैं। इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल इडो ने कहा, “यह बिजली कक्ष है, आप चारों ओर बैटरियां और दीवारों पर बिजली उपकरण देख सकते हैं, सब कुछ इन्हीं से संचालित होता है। इन सुरंगों से उन्हें बिजली आपूर्ति होती है।

एजेंसी ने सुरंग की जानकारी होने से किया इनकार

हालांकि संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनडब्ल्यूआरए) की संचार निदेशक जूलियट टौमा ने कहा कि एजेंसी इस बात से अनभिज्ञ थी कि मुख्यालय की इमारत के नीचे क्या है। टौमा ने कहा कि उन्होंने कई बार मुख्यालय का दौरा किया था और विद्युत कक्ष के बारे में पता नहीं चला था। एक बयान में, टौमा ने कहा कि यूएनडब्ल्यूआरए ने सितंबर में सुविधा का नियमित त्रैमासिक निरीक्षण किया था। बयान में कहा गया है, “यूएनआरडब्ल्यूए एक मानव विकास और मानवतावादी संगठन है जिसके पास न तो सैन्य और सुरक्षा विशेषज्ञता है, न ही इसके परिसर के अंतर्गत क्या है या क्या हो सकता है इसका सैन्य निरीक्षण करने की क्षमता है। (एपी)

यह भी पढ़ें

बच्चों के साथ गलत काम करने के मामले में दोषी की सजा माफ करने में फंसी इस देश की राष्ट्रपति, इस्तीफा देकर मांगी माफी

US President Election 2024: हेली के पति को लेकर डोनॉल्ड ट्रंप ने चलाया ऐसा तीर कि बौखला गई निक्की...जानें क्या है पूरा मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement