Friday, April 26, 2024
Advertisement

गाजा में संघर्ष विराम के बजाय अब खुद ही लड़ाई खत्म करने जा रहा इजरायल, जानें क्यों दिया ऐसा संकेत

इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। गाजा में भले ही इजरायली सेना संघर्ष विराम के तैयार नहीं हो, लेकिन उसने पूरी तरह लड़ाई खत्म करने का संकेत दिया है। इजरायली सेना के अनुसार उत्तरी गाजा में वह जल्द ही लड़ाई खत्म करने का ऐलान कर सकते हैं, क्योंकि यहां वह अपने लक्ष्य को जीत चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 07, 2024 17:32 IST
गाजा में इजरायली सेना का तांडव। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में इजरायली सेना का तांडव।

इजरायल-हमास युद्ध में गाजा में 22 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। तमाम देश गाजा में संघर्ष विराम की मांग करते आ रहे हैं, मगर इजरायल इसके लिए तैयार नहीं है। हालांकि अब इजरायल ने संघर्ष विराम के बजाय पूरी तरह से युद्ध खत्म करने का संकेत दिया है। हालांकि युद्ध का यह खात्मा पूरी तरह नहीं होगा। अभी सिर्फ उत्तरी गाजा में इजरायली सेना युद्ध खत्म कर सकती है। हमास के खिलाफ युद्ध के चौथे महीने में प्रवेश करने के साथ इजरायली सेना ने इसका संकेत भी दे दिया है। आइडीएफ ने उत्तरी गाजा में बड़ी लड़ाई समाप्त कर लेने की बात कही है और वहां हमास के सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का काम पूरा कर लिया है।
 
इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने शनिवार देर रात कहा कि सेना वहां आगे भी फतह करती रहेगी, इजराइल-गाजा सीमा बाड़ पर सुरक्षा को मजबूत करेगी तथा क्षेत्र के मध्य और दक्षिणी हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह घोषणा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की इजरायल यात्रा से पहले हुई। ब्लिंकन सहित अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार इजरायल से गाजा में अपने जबरदस्त हवाई और जमीनी हमले को कम करने तथा हमास नेताओं के खिलाफ अधिक लक्षित हमले का आग्रह किया है ताकि फिलस्तीनी नागरिकों को होने वाले नुकसान को रोका जा सके। यह युद्ध दक्षिणी इजरायल पर हमास के सात अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ था जिसमें चरमपंथियों ने लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था।

गाजा में अब तक 22 हजार से अधिक मौतें

हमास नियंत्रित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 22,700 से अधिक फिलस्तीनी मारे गए और 58,000 से अधिक घायल हो गए। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मारे गए लोगों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग थे। रविवार को दक्षिणी शहर खान यूनिस के नासिर अस्पताल में 12 बच्चों सहित 18 लोगों के शव लाए गए। ये लोग शनिवार देर रात इजरायली हमले में मारे गए थे। खान यूनिस शरणार्थी शिविर में एक घर पर हुए हमले में 50 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसे दशकों पहले इजरायल के निर्माण को लेकर 1948 में हुए पश्चिम एशिया के युद्ध के शरणार्थियों को पनाह देने के लिए स्थापित किया गया था।
इजरायली सेना मध्य शहर दीर अल-बलाह में भी भीतर तक चली गई है जहां शनिवार को विमानों से गिराए गए पर्चों में चेतावनी दी गई कि उन्हें अपने घर खाली करने होंगे। अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ जिसे एमएसएफ के नाम से जाना जाता है, ने कहा कि बढ़ते खतरे के कारण वह अपने चिकित्साकर्मियों और उनके परिवारों को दीर अल-बलाह के अल अक्सा शहीद अस्पताल से निकाल रही है। सैन्य प्रवक्ता हगारी ने कहा कि इजरायली सेना उत्तरी गाजा की तुलना में दक्षिण में अलग तरह से कार्रवाई करेगी, जहां भारी बमबारी और जमीनी लड़ाई ने पूरे शहर को तबाह कर दिया। ​ (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement