Friday, May 17, 2024
Advertisement

अगले 48 घंटे में ईरान कर सकता है इजरायल पर हमला, वॉल स्ट्रीट जर्नल के सनसनीखेज दावे से दुनिया में खलबली

इजरायल और ईरान के बीच लगातार बन रहे युद्ध के हालात के बीच अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सनसनीखेज दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार अगले 48 घंटे में ईरान इजरायल पर हमला कर सकता है। ऐसा हुआ तो इससे पूरा मध्य-पूर्व अशांति के भयंकर गर्त में समा सकता है। इससे तीसरे विश्व युद्ध की आशंका और बढ़ेगी।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 12, 2024 23:52 IST
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी।

तेल अवीवः इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक और बड़े युद्ध की आशंका ने दुनिया को डरा दिया है। विश्व के मशहूर अखबर वॉल स्ट्रीट जर्नल का दावा है कि ईरान अगले 48 घंटे में इजरायल पर हमला कर सकता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की इस रिपोर्ट ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार इधर इज़रायल भी ईरान से आसन्न सीधे हमले की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के अनुसार उधर ईरान भी इजरायल से बदला लेने का पूरा प्लान बना चुका है। मगर यह नहीं बताया गया है कि ईरान 48 घंटे के भीतर किस समय कर सकता है, बस इतना कहा गया है कि अगले 2 दिन में ही ईरान इजरायल पर हमला बोल सकता है।

बता दें कि सीरिया में बीते दिनों इजरायल ने ईरानी दूतावास पर हमला कर दिया था, जिसमें उसके 7 कर्मचारी मारे गए थे। इसके बाद से ही ईरान ने इजरायल पर हमले की धमकी दी है और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बदला लेने की कसम खाई है। सीरिया और ईरान ने इज़रायल पर दमिश्क में एक ईरानी राजनयिक भवन पर मिसाइल हमले का आरोप लगाया था, जिससे ईरान और इज़रायल के बीच युद्ध की संभावना बढ़ गई है।

उत्तरी इजरायल पर हो सकता है पहला हमला

ईरान-इजरायल मामले से परिचित तेल अवीव के एक सूत्र के अनुसार ईरान शुक्रवार या शनिवार को जल्द से जल्द दक्षिणी या उत्तरी इज़रायल पर सीधे हमले की तैयारी कर रहा है। हालांकि ईरानी नेतृत्व द्वारा जानकारी दिए गए एक व्यक्ति ने कहा कि हमले की योजना पर चर्चा की जा रही है, लेकिन कोई अंतिम निर्णय नहीं किया गया है। ईरान ने पिछले सप्ताह सीरिया के दमिश्क में हुए हमले का सार्वजनिक रूप से जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है। तेहरान ने कहा था कि यह एक राजनयिक भवन पर इजरायली हवाई हमला था। इस हमले में शीर्ष ईरानी सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई थी, जिसमें इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुलीन कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें

LAC पर पीएम मोदी की टिप्पणी के बाद चीन ने भी दिया रिएक्शन, लेकिन इस बार बदला-बदला नजर आया बीजिंग

गाजा युद्ध में तबाही के लिए इजरायल पर AI के इस्तेमाल का आरोप हुआ और पुख्ता, अब इस संस्था ने भी दी सनसनीखेज रिपोर्ट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement