Friday, April 26, 2024
Advertisement

इजरायल ने गाजा पर फिर बरसाए सैकड़ों बम और मिसाइलें, जानें लेबनान के पास अपने इस शहर को क्यों कराया खाली

इजरायल ने लेबनान की सीमा से लगे अपने एक शहर को तत्काल खाली करवा लिया है। आज तड़के इजरायली सेना ने गाजा क्षेत्र में फिर भीषण बमबारी की। इससे सुरक्षित ठिकानों की ओर जा रहे लोग भी चपेट में आ गए हैं। वहीं पलटवार की आशंका से इजरायल ने अपने बॉर्डर क्षेत्र के शहर को खाली करवा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 20, 2023 20:22 IST
गाजा पर हवाई हमले का दृश्य।- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पर हवाई हमले का दृश्य।

इजरायल ने शुक्रवार को तड़के फिर गाजा पर जबरदस्त बमबारी की। इजरायल ने दक्षिणी क्षेत्र में उन स्थानों पर बम, रॉकेट और मिसाइलों से हमला किया जहां फलस्तीनियों को सुरक्षा के मद्देनजर जाने के लिए कहा गया था। इसके साथ ही इजरायल उत्तरी सीमा पर लेबनान के पास अपने एक बड़े शहर को खाली करा रहा है, जिससे संकेत मिलता है कि वह गाजा में जमीनी हमला कर सकता है। इजरायली रक्षामंत्री वैसी भी अपनी सेना को गाजा पर जमीनी हमले के लिए तैयार रहने का आदेश दे चुके हैं।

 गाजा में फलस्तीनियों ने बताया कि दक्षिणी क्षेत्र में स्थित खान यूनिस पर भारी हवाई हमला किया गया है। घायल लोगों को एम्बुलेंस से नासिर अस्पताल ले जाया गया, जो पहले से ही मरीजों और आश्रय चाहने वाले लोगों से खचाखच भरा हुआ है। नासिर अस्पताल गाजा का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल है। इजराइली सेना ने कहा कि उसने गाजा में हमास शासकों से जुड़े 100 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है। इन ठिकानों में एक सुरंग और एक हथियार डिपो भी शामिल हैं। गाजा क्षेत्र में दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से कई लोगों ने इजराइल के आदेशों का पालन करते हुए क्षेत्र को खाली कर दिया है।

यूएन ने कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने कहा कि पूरे गाजा क्षेत्र में हमलों के कारण कुछ फलस्तीनी वापस उत्तर की ओर लौट रहे हैं, जो वहां से चले गए थे। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय प्रवक्ता रवीना शामदासानी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि दक्षिणी क्षेत्र में जीवनयापन की विषम स्थिति के साथ हमलों ने लोगों को वापस उत्तर की ओर लौटने के लिए विवश कर दिया है। गाजा के खचाखच भरे अस्पताल चिकित्सा आपूर्ति और जनरेटर के लिए ईंधन की ‘राशनिंग’ कर रहे हैं, क्योंकि मिस्र से आने वाली आवश्यक सहायता अभी तक नहीं पहुंच सकी है। गाजा के अस्पतालों में डॉक्टरों ने अंधेरे वार्ड में मोबाइल फोन की रोशनी में सर्जरी की और घावों के इलाज के लिए सिरके का इस्तेमाल किया।

गाजा के लोगों तक नहीं पहुंच पा रही राहत सामग्री

लगभग 3,000 टन सहायता सामग्री के साथ 200 से अधिक ट्रक रास्ते में फंसे हुए हैं क्योंकि हवाई हमलों में क्षतिग्रस्त हुई सड़क की मरम्मत अब तक नहीं हो सकी है। हालांकि शुक्रवार को सड़क की मरम्मत के लिए काम शुरू किया गया और मशीनों की मदद से गड्ढों को भरने के प्रयास किए जा रहे हैं। इजराइल ने गाजा और लेबनान के पास अपने लोगों समुदायों को हटा लिया है और उन्हें देश में अन्य जगहों पर होटलों में रखा है। शुक्रवार को, रक्षा मंत्रालय ने लेबनान की सीमा के पास स्थित शहर किर्यत शमोना के लिए एक योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत शहर के 20,000 से अधिक लोगों को वहां से हटाया जाएगा। (एपी) 

यह भी पढ़ें

यूरोप के बाद अब इन देशों में भी इजरायल के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, अमेरिका के खिलाफ भी दिखाया आक्रोश

जंग के दौरान नए मुकाम पर पहुंची इजरायल-अमेरिका की दोस्ती, बाइडेन ने दे दिया ये अविश्वसनीय तोहफा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement