Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मोजाम्बिक में नाव पलटने से हुई 90 से अधिक लोगों की मौत, डूबने वालों में बच्चे शामिल...कई लापता

मोजाम्बिक में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक नाव पलट जाने से 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई गई। मृतकों में बच्चे भी शामिल है। कई लोग अभ भी लापता हताए जा रहे हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 08, 2024 13:36 IST
मोजाम्बिक नाव हादसा (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP मोजाम्बिक नाव हादसा (फाइल फोटो)

Mozambique Boat Accident: मोजाम्बिक के उत्तरी तट पर रविवार को एक नाव हादसे का शिकार हो गई। नाव पलटने की वजह से उसमें सवार बच्चों समेत 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है। स्थानीय ऑनलाइन प्रसारणकर्ता ‘टीवी डियारियो नामपुला’ की खबर के अनुसार, नाव में उसकी क्षमता से अधिक लोग सवार थे। नौका में 130 लोग सवार थे और डूबने वालों में कई बच्चे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौका देश के उत्तर में स्थित नामपुला प्रांत के लुंगा से मोजाम्बिक द्वीप जा रही थी और तभी हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि कई लोग अब भी लापता है। बचाव के प्रयास जारी हैं।

मछली पकड़ने में होता था नौका का इस्तामाल 

‘टीवी डायरियो नामपुला’ की खबर के अनुसार, कुछ लोग एक मेले में भाग लेने के लिए यात्रा कर रहे थे, जबकि अन्य लोग ‘‘हैजा के संक्रमण से बचने के लिए लुंगा से मोजाम्बिक द्वीप जाने की कोशिश कर रहे थे।’’ अन्य समाचार रिपोर्ट में नामपुला प्रांत के राज्य सचिव जैमे नेटो के हवाले से कहा गया कि कथित हैजा फैलने के बारे में गलत सूचना के कारण लोग घबरा गए और भागने की कोशिश में नाव पर चढ़ गए। यह नौका आमतौर पर मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाती थी। 

खराब है सड़क नेटवर्क 

मोजाम्बिक और उसके पड़ोसी दक्षिण अफ्रीकी देशों जिम्बाब्वे और मलावी हालिया महीनों में हैजा के प्रकोप से प्रभावित हुए हैं। मोजाम्बिक के कई स्थानों तक केवल नौकाओं के जरिए ही पहुंचा जा सकता है। इन नौकाओं में अक्सर क्षमता से अधिक लोग सवार हो जाते हैं, जिसकी वजह से हादसे भी होते हैं। हालात यह हैं कि, देश में सड़क नेटवर्क खराब है और कुछ क्षेत्रों तक जमीन या हवाई मार्ग से पहुंचा ही नहीं जा सकता है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

साउथ कोरिया के इस कदम से उड़ गई उत्तर कोरिया की नींद, अब किम की हर हरकत पर रहेगी सियोल की नजर

Solar Eclipse 2024: दुनिया के इन देशों में नजर आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस देश में छा जाएगा अंधेरा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement