Friday, May 03, 2024
Advertisement

समुद्र में मिला रहस्यमय खनिज जो पृथ्वी को ठंडा कर देगा, तो क्या जल्द आ सकता है हिमयुग?

वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया है और बताया है कि समुद्र में रहस्यमयी खनिज मिले हैं जो पृथ्वी को ठंडा कर देगा। तो ऐसे में संभावना बनती है कि हिमयुग की एक बार फिर से शुरुआत हो सकती है। जानें पूरी खबर-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: December 06, 2023 0:04 IST
ice age- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA समुद्र में मिला रहस्यमय खनिज

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के भूवैज्ञानिकों ने स्मेक्टाइट नामक एक मिट्टी के खनिज की पहचान की है, जिसमें लाखों वर्षों तक कार्बन को पकड़ने और संग्रहीत करने की उल्लेखनीय क्षमता है, जो संभवतः हमारे ग्रह को ठंडा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समुद्र तल की जटिल परतों के भीतर पाई जाने वाली, स्मेक्टाइट की अकॉर्डियन जैसी संरचना कार्बनिक कार्बन को फंसाने में माहिर है, इससे संभावना लगाई जा सकती है कि जल्द ही हिमयुक की शुरुआत हो सकती है।

रिसर्च में पता चला है कि जैसे ही समुद्री पपड़ी महाद्वीपीय प्लेटों से टकराती है, ये चट्टानों की सतह पर धकेल दी जाती हैं और स्मेक्टाइट सहित विभिन्न खनिजों में बदल जाती हैं। यह खनिज फिर समुद्र तल में वापस आ जाता है, मृत जीवों के अवशेषों को अपनी सूक्ष्म परतों में फंसा लेता है, जिससे कार्बन को कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने से रुक जाता है, जिससे वायुमंडल में ठंड के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

वैज्ञानिकों के शोध ने बढ़ाई चिंता

यह प्राकृतिक घटना चिंता का विषय हैं। स्नातक छात्र जोशुआ मरे और भूविज्ञान प्रोफेसर ओलिवर जगौट्ज़ के नेतृत्व में एमआईटी शोधकर्ताओं ने पिछले 500 मिलियन वर्षों में कई प्रमुख टेक्टॉनिक घटनाओं के माध्यम से स्मेक्टाइट के उत्पादन का पता लगाया है। उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि हर बार जब ये मिट्टी पर्याप्त मात्रा में बनती थी, तो वे पृथ्वी को ठंडा करने में योगदान दे सकती थीं, यहां तक कि हिमयुग को भी प्रेरित कर सकती थीं। प्रतिष्ठित जर्नल नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित, उनका शोध प्लेट टेक्टोनिक्स और कार्बन-सीक्वेस्टरिंग स्मेक्टाइट के निर्माण के माध्यम से हिमयुग की शुरुआत के बीच सीधा संबंध स्थापित करने वाला है।

मिट्टी की जांच में हुआ खुलासा

यह अध्ययन उसी टीम के पिछले काम पर आधारित है, जिसमें प्रस्तावित किया गया था कि उष्णकटिबंधीय टेक्टोनिक घटनाओं ने कुछ समुद्री चट्टानों को उजागर किया, जिससे जलवायु को प्रभावित करने वाले खनिजों का निर्माण हुआ। अपनी परिकल्पना की पुष्टि करने के लिए, टीम ने भूवैज्ञानिक अभिलेखों में गहराई से अध्ययन किया, मैग्मैटिक खनिजों के मौसम के पैटर्न और उनके द्वारा उत्पादित मिट्टी के प्रकार की जांच की। उन्होंने प्रत्येक खनिज के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए इन निष्कर्षों को पृथ्वी के कार्बन चक्र के सिमुलेशन में शामिल किया।

मिले उंगलियों के निशान

स्मेक्टाइट न केवल उष्णकटिबंधीय टेक्टोनिक्स के उत्पाद के रूप में, बल्कि कार्बनिक कार्बन के अविश्वसनीय रूप से कुशल संग्राहक के रूप में भी सामने आया। यद्यपि समय के साथ भूवैज्ञानिक परिवर्तनों के कारण प्राचीन स्मेक्टाइट का प्रत्यक्ष माप चुनौतीपूर्ण है, लेकिन तलछटी निक्षेपों में स्मेक्टाइट उत्पादक चट्टानों से जुड़े निकेल और क्रोमियम जैसे तत्वों की उपस्थिति ने टीम के सिद्धांत का समर्थन करने के लिए आवश्यक "उंगलियों के निशान" प्रदान किए। कार्बन संरक्षण पर स्मेक्टाइट का संचयी प्रभाव, जबकि एक प्रतिशत के दसवें हिस्से से भी कम प्रतीत होता है, भूवैज्ञानिक समय के पैमाने पर पर्याप्त है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि यह छोटा प्रतिशत ग्रह के चार प्रमुख हिमयुगों को शुरू करने के लिए पर्याप्त था।

बढ़ रही है जलवायु चुनौतियां

यह खोज न केवल पृथ्वी के जलवायु इतिहास के बारे में हमारी समझ को बढ़ाती है बल्कि भविष्य में जलवायु परिवर्तन शमन रणनीतियों के लिए संभावनाएं भी खोलती है। उदाहरण के लिए, ग्लोबल वार्मिंग से खतरे में पड़े कार्बन-समृद्ध पर्माफ्रॉस्ट क्षेत्रों को स्थिर करने के लिए स्मेक्टाइट का उपयोग किया जा सकता है। जैसे-जैसे दुनिया बढ़ते जलवायु संकट से जूझ रही है, एमआईटी टीम का काम वैश्विक कार्बन चक्र के सभी पहलुओं पर विचार करने के महत्व को दर्शाता है। यह मानव-प्रेरित जलवायु चुनौतियों से निपटने के लिए प्राकृतिक प्रक्रियाओं के दोहन की क्षमता पर भी प्रकाश डालता है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement