Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने फिर धमकाया, कहा 'युद्ध का समय आ गया...'

उत्तर कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग उन ने एक बार फिर बड़ा बयान दिया है। किम ने कहा है कि युद्ध का समय आ गया है और इसके लिए तैयार रहना होगा।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 11, 2024 6:51 IST
किम जोंग उन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP किम जोंग उन (फाइल फोटो)

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को दुनिया उनके फैसलों और अजीबोगरीब बयानों के लिए जानती है। किम कब क्या कहने वाले हैं, किम कब क्या कहने वाले हैं इस बारे में अंदाजा लगा पाना बेहद मुश्किल है। किम अपनी मिसाइलों के परीक्षण को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल का भी परीक्षण किया था। किम लगातार अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ाने ले लगे हैं लेकिन अब किम जोंग ने कुछ ऐसा कह दिया है जिसकी वजह से दुनिया के तमाम देशों की टेंशन बढ़ गई है।  

दक्षिण कोरिया है सबसे बड़ दुश्मन 

दरअसल, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने पड़ोसी दक्षिण कोरिया को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानते हैं। माना जाता है कि उत्तर कोरिया की सैन्य तैयारी के केंद्र में दक्षिण कोरिया ही है, या इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि दक्षिण कोरिया को काउंटर करने के लिए किम अपने हथियारों के जखीरे में इजाफा करते जा रहे है। 

युद्ध के लिए तैयार रहना होगा 

केसीएनए समाचार एजेंसी के मुताबिक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन बुधवार को देश के मुख्य सैन्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान किम जोंग उन ने कहा कि देश के आसपास सबकुछ ठीक नहीं है और इसका मतलब है कि हमें अब युद्ध के लिए पहले से कहीं अधिक तैयार रहना होगा। किम जोंग मुख्य सैन्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण करते हुए कहा कि उनके देश के आसपास अस्थिर भू-राजनीतिक स्थितियों का मतलब है कि अब समय युद्ध का है और इसके लिए तैयार रहना है। 

परमाणु हथियारों का जखीरा 

यहां यह भी बता दें कि, उत्तर कोरिया अपनी परमाणु क्षमताम में भी लगातार इजाफा कर रहा है और उसके पास परमाणु हथियारों के जखीरे में 30 से 40 हथियार होंगे। साल 2003 में उत्तर कोरिया परमाणु अप्रसार संधि से पीछे हट गया था और उसके बाद 2006 से लेकर 2017 के बीच उसने छह बार परमाणु हथियारों का परीक्षण किया है। 

यह भी पढ़ें:

गाजा युद्ध में मारे गए हमास लीडर इस्माइल हानिया के 3 बेटे, इजरायली सेना ने हवाई हमले में किया ढेर

भारत-मालदीव में तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्जू को प्रधानमंत्री मोदी ने ईद-उल-फितर की बधाई, कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement