Thursday, February 29, 2024
Advertisement

दुबई में इमैनुएल मैक्रों से पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय वार्ता, इस नए मुकाम पर चली भारत-फ्रांस की दोस्ती

भारत-फ्रांस के संबंधों में लगातार मधुरता और मजबूती बढ़ रही है। पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रों काफी अच्छे दोस्त हैं। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर दोनों नेता गर्मजोशी के साथ मिलते हैं। दुबई में भी पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात और द्विपक्षीय वार्ता की।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 02, 2023 6:23 IST
दुबई में फ्रांस के राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : X दुबई में फ्रांस के राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी।

दुबई में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन (कॉप-28) से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात और द्विपक्षीय वार्ता की। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इनमें से एक हैं। पीएम मोदी ने इमैनुएल मौक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भारत और फ्रांस के संबंधों को नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए वार्ता की। दोनों नेताओं ने जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्तपोषण, खेल, ऊर्जा, रक्षा और नागरिक परमाणु सहयोग सहित कई क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बता दें कि फ्रांस भारत का रणनीतिक साझेदार भी है। इस नाते भारत और फ्रांस की दोस्ती लगातार संबंधों को नया आयाम दे रही है। भारत के डिफेंस कोरिडोर में भी फ्रांस सहभागिता कर रहा है। वह भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है। रक्षा, ऊर्जा, तकनीकी जैसे क्षेत्रों में फ्रांस भारत का अहम सहयोगी बन चुका है। ऐसे में भारत और फ्रांस की दोस्ती नित नए मुकाम को छू रही है। पीएम मोदी और इमैनुएल मौक्रों के कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के संबंधों में बहुत अधिक घनिष्ठता आई है। 

पीएम मोदी ने एक्स पर की दोस्त मैक्रों की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर मैक्रों के साथ तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, "अपने प्रिय मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को पाकर खुश हूं। उन्होंने लिखा कि हमारी बातचीत हमेशा की तरह समृद्ध रही है। मैं भारत और फ्रांस के बीच संबंधों को मजबूत करने के उनके जुनून की प्रशंसा करता हूं। " इमैनुएल मौक्रों ने भी पीएम मोदी की जमकर सराहना की। दोनों नेताओं की मित्रता के चर्चे पूरी दुनिया में हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को जुलाई में अपनी राष्ट्रीय कार्यक्रम का मुख्य अतिथि बनाकर बुलाया था और फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा था। 

यह भी पढ़ें

COP28 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, एक्स पर तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

मोदी ने दुबई में दिया "इजरायल-हमास युद्ध के खात्मे का ये फॉर्मूला", प्रधानमंत्री ने की इजरायली राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement