Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Russia Plane crash: रूस में सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 4 की मौत, 5 घायल

Russia Plane crash: रूसी सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं 5 अन्य लोग घायल हैं। घायलों का उपचार अस्पताल में चल रहा है। बता दें कि विमान के इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गई थी जिससे चालक दल को ‘क्रैश लैंडिंग’ के लिए मजबूर होना पड़ा।

Pankaj Yadav Edited by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 24, 2022 17:29 IST
IL-76- India TV Hindi
Image Source : ANI/FILE IL-76

Highlights

  • रूसी सेना का एक मालवाहक विमान हुआ हादसे का शिकार
  • विमान में सवार चालक दल के 4 सदस्यों की मौत हो गई
  • विमान के इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गई थी जिससे यह हादसा हुआ

Russia Plane crash: रूसी सेना का एक मालवाहक विमान शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे चालक दल के कम से कम चार सदस्यों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। भारी मालवाहक आईएल-76 कार्गो विमान दक्षिण-पश्चिमी रियाजान क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि विमान के इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गई थी जिससे चालक दल को ‘क्रैश लैंडिंग’ के लिए मजबूर होना पड़ा। क्षेत्रीय प्रशासन ने कहा कि रियाजान शहर के बाहर एक मैदान में विमान के गिरने से उसके चालक दल के चार लोग मारे गए और पांच अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि घायलों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चार इंजन वाले आईएल-76 को 1970 के दशक में डिजाइन किया गया था और इसने सोवियत और रूसी वायु सेना के लिए मुख्य मालवाहक विमान के रूप में काम किया है। यह दुनिया भर के कई देशों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

इससे पहले 17 अगस्त को रूसी सैन्य विमान टेस्टिंग के दौरान हुआ था क्रैश

17 अगस्त 2021 को रूसी सेना का एक मालवाहक विमान मास्को के पास हादसे का शिकार हो गया। इस प्लेन क्रैश में 3 लोगों की मौत हो गई। प्लेन मास्को के बाहर एक टेस्टिंग के दौरान क्रैश हुई थी। विमान ने अभी उड़ान भरा ही था कि पहले वह हवा में ही आग की लपटों से घिर गया और फिर धड़ाम से नीचे आ गिरा। प्लेन में दो टेस्ट पायलट और एक इंजीनियर सवार थे।

बेलारूस का मालवाहक विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

3 नवंबर 2021 को पूर्वी रूस में बेलारूस का एक मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 7 में से 4 लोगों की मौत हो गई थी। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान में आग लग गई थी। विमान ने पहले प्रयास में लैंडिंग की पर वह विफल रही। दूसरे प्रयास में वह हादसे का शिकार हो गई। विमान ने रूस के उत्तर पूर्व स्थित चुकोत्का क्षेत्र में बिलबिनो से उड़ान भरी थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement