Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बर्बादी के मुहाने पर खड़ी है दुनिया, 2025 में ब्राजील के जलवायु शिखर सम्मेलन में समाधान को जुट सकते हैं सभी देश

जलवायु परिवर्तन के खतरों ने पूरी दुनिया को बर्बादी के मुहाने पर ला कर खड़ा कर दिया है। ऐसा शायद ही कोई देश हो जो ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का दंश न झेल रहा हो। इसके समधान के लिए ब्राजील में शिखर सम्मेलन का प्लान बन रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 27, 2023 9:10 IST
जलवायु परिवर्तन की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP जलवायु परिवर्तन की प्रतीकात्मक फोटो

 पूरा विश्व जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से जूझ रहा है। एक तरह से दुनिया के सभी देश बर्बादी के मुहाने पर खड़े हैं। इसलिए अब सभी देशों को जलवायु परिवर्तन से होने वाले खतरे निपटने के लिए आगे आना होगा। ब्राजील सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि संयुक्त राष्ट्र लातिन अमेरिका क्षेत्रीय समूह ने अमेजन क्षेत्र के बेलेम शहर द्वारा 2025 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन (सीओपी) की मेजबानी किए जाने का समर्थन किया है। बहरहाल, विश्व निकाय ने अभी आयोजन स्थल की सार्वजनिक रूप से पुष्टि नहीं की है।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने शुरुआत में कहा था कि ब्राजील अमेजन क्षेत्र में पारा राज्य के बेलेम शहर में सीओपी 30 की मेजबानी करेगा। ब्राजील सरकार ने बाद में एक बयान में स्पष्ट किया कि इस क्षेत्र का समर्थन चयन प्रक्रिया का महज एक कदम है। बयान में कहा गया है, ‘‘ब्राजील की उम्मीदवारी के लिए समर्थन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एजेंडे को आगे बढ़ाने की ब्राजील की क्षमता में क्षेत्र के विश्वास को दर्शाता है।

संयुक्त राष्ट्र करेगा स्थल की घोषणा

’’ हाल में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन मिस्र के शर्म अल-शेख में हुआ था और इस साल यह दुबई में होगा। संयुक्त राष्ट्र ने अभी तक 2024 और 2025 के लिए आयोजन स्थल की घोषणा नहीं की है लेकिन ब्राजील सरकार के शुक्रवार को आए बयान से यह संकेत मिलता है कि लातिन अमेरिकी कार्यकारी समूह 2025 के आयोजन स्थल का चयन कर रहा है और उसने बेलेम का समर्थन किया है। अगले साल होने वाले सीओपी 29 से पहले अंतिम फैसला नहीं लिया जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement