Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तुर्की के राष्ट्रपति की चेतावनी- 'जब तक 'कुरान' जलती रहेगी, स्वीडन नाटो में शामिल नहीं हो पाएगा'

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि जब तक स्वीडन में कुरान जलाई जाती रहेगी, तब तक वह स्वीडन को नाटो में शामिल नहीं होने देंगे। हालांकि, एर्दोगन का नाटो सदस्यता के लिए फिनलैंड के आवेदन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: February 02, 2023 17:07 IST
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन - India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन

कुछ दिन पहले स्वीडन में एक दक्षिणपंथी नेता ने पवित्र कुरान की एक प्रति को आग लगा दी थी। स्वीडन की इस घटना से दुनिया भर में हलचल मच गई। कई मुस्लिम देशों ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की। अब तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि जब तक स्वीडन में कुरान जलाई जाती रहेगी, तब तक वह स्वीडन को नाटो में शामिल नहीं होने देंगे। हालांकि, एर्दोगन का नाटो सदस्यता के लिए फिनलैंड के आवेदन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण है। एर्दोगन ने बुधवार को संसद को संबोधित करते हुए कहा, 'स्वीडन! जब तक आप कुरान को जलाने और फाड़ने की अनुमति देते हैं, तब तक हम आपके नाटो में शामिल होने के लिए 'हां' नहीं कह सकते।'

तुर्की, स्वीडन और फिनलैंड के बीच MOU साइन हुआ

उन्होंने कहा, "फिनलैंड पर हमारा सकारात्मक दृष्टिकोण है, लेकिन स्वीडन पर नहीं।'' दरअसल, स्वीडन और फ़िनलैंड ने मई 2022 में नाटो में शामिल होने के लिए औपचारिक आवेदन किया, जिसका तुर्की ने विरोध किया। इसने अंकारा विरोधी कुर्द संगठनों और राजनीतिक असंतुष्टों के लिए उनके समर्थन का हवाला दिया। एक महीने बाद, मैड्रिड में आयोजित नाटो शिखर सम्मेलन से पहले तुर्की, स्वीडन और फिनलैंड एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर पहुंचे।

तुर्की वीटो उठाने पर सहमत हो गया

समझौता ज्ञापन के तहत, तुर्की फिनलैंड और स्वीडन द्वारा नाटो की बोलियों पर अपना वीटो उठाने पर सहमत हो गया। बदले में इसने 'आतंकवाद के खिलाफ अंकारा की लड़ाई का समर्थन करने और आतंकवादी संदिग्धों के लंबित निर्वासन या प्रत्यर्पण अनुरोधों को तुरंत और पूरी तरह से संबोधित करने' का वचन दिया। तुर्की की संसद ने अब तक नॉर्डिक देशों की नाटो बोलियों की पुष्टि नहीं की है, यह कहते हुए कि उन्होंने अभी तक अंकारा के अनुरोधों को पूरा नहीं किया है।

ये भी पढ़ें

सऊदी अरब: क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के शासन में बढ़ी मौत की सज़ा, जानें कितने लोगों को हुई फांसी

ऑस्ट्रेलिया के करेंसी नोटों पर अब नहीं होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर, ये है वजह

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement