1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान बने यूएई के राष्ट्रपति, शेख खलीफा का शुक्रवार को हुआ था निधन

UAE President: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान बने यूएई के राष्ट्रपति, शेख खलीफा का शुक्रवार को हुआ था निधन

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शनिवार को शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान को राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। यूएई में शासकों ने घोषणा की कि उन्होंने सर्वसम्मति से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: May 14, 2022 18:18 IST
Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan

Highlights

  • शेख मोहम्मद बने UAE के राष्ट्रपति
  • यूएई में शासकों ने सर्वसम्मति से चुना
  • तीसरी बार हुआ है सत्ता परिवर्तन

UAE President: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शनिवार को शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान को राष्ट्रपति नियुक्त किया गया। यूएई में शासकों ने घोषणा की कि उन्होंने सर्वसम्मति से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘डब्ल्यूएएम’ ने कहा कि देश के सात शेखों की अबू धाबी के अल मुशरिफ पैलेस में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। 

तीसरी बार हुआ सत्ता परिवर्तन

गौरतलब है कि यूएई के राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान का शुक्रवार को निधन हो गया था। वह 73 वर्ष के थे। सत्ता परिवर्तन केवल तीसरी बार हुआ है, जब सात शेखों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद से एक नये राष्ट्रपति का चयन किया है। शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान की जगह ली थी। शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद से लेकर दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति रहे। 

दुबई के शासक ने किया ट्वीट

दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्विटर पर कहा, ‘‘हम उन्हें बधाई देते हैं, हम और हमारे लोग उनके प्रति निष्ठा रखने का संकल्प लेते हैं।’’ संयुक्त अरब अमीरात में शेख खलीफा बिन जायद अल नाह्यान के निधन के कारण तीन दिन का शोक घोषित किया गया है। इस दौरान देश भर में कारोबार और अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी। अमीरात के एक वरिष्ठ राजनयिक अनवर गर्गश ने कहा, ‘‘यूएई में सत्ता का सुचारू ढंग से हस्तांतरण संस्थागत कार्य की गंभीरता और शासन तंत्र के उन्नत स्तर और उसकी स्थिरता को दर्शाता है।’’

erussia-ukraine-news