1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इजराइली सैनिकों ने झड़प के दौरान फिलिस्तीनियों को पीटा, गोला-बारूद दागे, 113 घायल

इजराइली सैनिकों ने झड़प के दौरान फिलिस्तीनियों को पीटा, गोला-बारूद दागे, 113 घायल

इराइल और फिलिस्तीन के बीच चला आ रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं एक बार फिर वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों के साथ संघर्ष में कुल 113 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2021 17:55 IST
Palestinians Injured, Palestinian protesters, Palestinian protesters Israel- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल और फिलिस्तीन के बीच चला आ रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

रामल्लाह: इराइल और फिलिस्तीन के बीच चला आ रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं एक बार फिर वेस्ट बैंक में इजराइली सैनिकों के साथ संघर्ष में कुल 113 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। जरिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों पक्षों के बीच यह ताजा संघर्ष शुक्रवार को उस समय शुरू हुआ जब इजराइली सैनिकों ने उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के दक्षिण में बेइता गांव में एक समझौता विरोधी रैली को तितर-बितर कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि सैनिकों पर पथराव करने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए इजरायली सैनिकों ने आंसू गैस के गोले छोड़े, रबर की गोलियां और गोला बारूद दागे।

गांव के पास जबल सबीह पर्वत पर शुक्रवार दोपहर को रैली का आयोजन यहूदी बसने वालों की एक समझौता चौकी स्थापित करने की तैयारी के विरोध में किया गया था। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि चौकी स्थापित करने के लिए पहाड़ के अधिग्रहण के प्रस्ताव के रूप में इजरायल ने पहाड़ पर 20 से अधिक मोबाइल कारवां स्थापित किया। फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के आपातकालीन विभाग के निदेशक अहमद जिब्रील ने संवाददाताओं को बताया कि गोला बारूद से घायल हुए 16 फिलिस्तीनी को अस्पतालों में ले जाया गया, जबकि रबर की गोलियों से 20 घायल हुए, 4 को सैनिकों ने पीटा, और 73 को आंसू गैस से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी।

जिब्रील ने कहा कि उनमें से एक की गर्दन पर गोली लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया। बता दें कि हर शुक्रवार दर्जनों फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक के विभिन्न क्षेत्रों में बस्तियों के एक्सटेंशन, घरों को ध्वस्त करने और जमीनों को जब्त करने की इजराइल की कथित योजनाओं के खिलाफ प्रदर्शन करते हैं। इस दौरान टकराव भी देखने को मिलता है। हाल ही में इजराइल और हमास के लड़ाकों के बीच कई दिनों तक लड़ाई चली थी, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान गई थी। बाद में दोनों पक्षों ने मिस्र के हस्तक्षेप के बाद संघर्षविराम पर समझौता कर लिया था।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021