Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हिमालय के हिमस्खलन में लापता हुए 7 लोगों में 4 कोरियाई नागरिक

नेपाल के पर्यटन विभाग की मीरा धकल ने बताया, ‘हमें सूचना मिली है हादसे के 4 दक्षिण कोरियाई और 3 नेपाली नागरिकों से संपर्क टूट गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 18, 2020 12:40 IST
South Korean, 4 South Korean, 4 South Korean Missing, 4 South Korean Missing Avalanche- India TV Hindi
4 South Koreans and 3 Nepali guides missing in Nepal avalanche | AP Representational

काठमांडू: नेपाल के अन्नपूर्णा क्षेत्र में हुए हिस्खलन में कम से कम 7 लोगों के लापता होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लापता हुए इन 7 लोगों में से 4 दक्षिण कोरिया के नागरिक हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार को हुई बर्फबारी के कारण हिमालय श्रेणी की सबसे ऊंची चोटियों में से एक अन्नपूर्णा के आधार शिविर के पास यह हादसा हुआ। आधार शिविर करीब 3,230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

नेपाल के पर्यटन विभाग की मीरा धकल ने बताया, ‘हमें सूचना मिली है हादसे के 4 दक्षिण कोरियाई और 3 नेपाली नागरिकों से संपर्क टूट गया है। कल रात एक बचाव दल को रवाना किया गया है।’ स्थानीय पुलिस प्रमुख दान बहादुर कार्की ने बताया कि खराब मौसम के कारण बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। कार्की ने कहा, ‘टीम पहुंचने वाली है। हमने एक हेलीकॉप्टर भी तैयार रखा है, जैसे ही मौसम सही होगा, हम उड़ान भरेंगे।’

अन्नपूर्णा में हिमस्खलन होना आम बात है और तकनीकी तौर पर इस चोटी पर चढ़ाई करना सबसे मुश्किल है। यहां तक कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट के मुकाबले इसपर चढ़ाई करने वालों के मरने की संख्या बहुत ज्यादा है। दक्षिण कोरिया के शिक्षा विभाग ने बताया कि हादसे में लापता हुए चारों नागरिक वॉलेंटियर शिक्षक थे और नेपाल में बच्चों को पढ़ा रहे थे। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि लापता हुए लोगों के परिजन को सूचित कर दिया गया है। जल्दी ही एक आपात टीम को नेपाल भेजा जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement