Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीन में कोरोनावायरस का कहर जारी, अमेरिका और जापान के नागरिकों की मौत

कोरोनावायरस के चलते चीन के वुहान में एक जापानी और एक अमेरिकी नागरिक की भी मौत की खबर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2020 11:58 IST
Coronavirus American Death, Coronavirus Japanese Death, Coronavirus Death Toll- India TV Hindi
China's coronavirus death toll rises to 722 | AP

बीजिंग: चीन के वुहान शहर में कोरोनावायरस के कहर के चलते 722 लोगों की जान जा चुकी है। इस वायरस के चलते चीन के वुहान में एक जापानी और एक अमेरिकी नागरिक की भी मौत की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि करीब 60-65 साल के इस व्यक्ति को गंभीर न्यूमोनिया की हालत में वुहान के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने उसके मरने की सूचना चीन स्थित जापानी दूतावास को दी। 

कोरोनावायरस से पीड़ित था जापानी?

जारी किए गए बयान के अनुसार, चीन के चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका बहुत ज्यादा है ‘लेकिन इसकी पुष्टि करना मुश्किल है।’ उसमें कहा गया है कि व्यक्ति के मौत की वजह वायरल न्यूमोनिया बताया गया है। अगर व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो जाती है तो वह इस संक्रमण की चपेट में आकर मरने वाला पहला जापानी नागरिक होगा। इसके साथ ही वह चीन में इस वायरस से मरने वाला दूसरा विदेशी नागरिक भी होगा।

60 साल के अमेरिकी नागरिक की मौत
इस वायरस के कारण एक अमेरिकी नागरिक की मौत की भी खबर जापानी नागरिक की मौत से पहले सामने आई थी। माना जा रहा है कि यह इस संक्रमण के कारण चीन में किसी विदेशी नागरिक की मौत का पहला मामला है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा, ‘हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की चीन में वुहान के एक अस्पताल में 6 फरवरी को मौत हो गई। हम मृतक के परिजन के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’ 

चीन से बाहर भी 2 लोगों की मौत
प्रवक्ता ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मारा गया व्यक्ति पुरुष था या महिला। उन्होंने कहा कि परिवार की निजता का सम्मान करते हुए इस बारे में और कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी। ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन में इस विषाणु के संक्रमण के कारण अब तक कम से कम 722 लोगों की मौत हो चुकी है और 34,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। इस संक्रमण के कारण चीन के बाहर भी 2 लोगों की मौत हुई है। इनमें फिलीपीन में वुहान का एक नागरिक भी शामिल है। इसके अलावा हांगकांग में भी 39 वर्षीय व्यक्ति की इसके कारण मौत हो गई।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement