1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन की खदान में कहर बनकर टूटी गैस, 16 लोगों की मौत

चीन की खदान में कहर बनकर टूटी गैस, 16 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी चीन में कोयले की एक खदान में रविवार को कार्बन मोनॉक्साइड का स्तर अत्यधिक बढ़ जाने के कारण 16 लोगों की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 27, 2020 16:18 IST
China Gas News, China Mining Death, China Miners Death, China Carbon monoxide- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL चीन की एक खदान में जहरीली गैस के चलते रविवार को 16 लोगों की जान चली गई।

बीजिंग: चीन की एक खदान में जहरीली गैस के चलते रविवार को 16 लोगों की जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी चीन में कोयले की एक खदान में रविवार को कार्बन मोनॉक्साइड का स्तर अत्यधिक बढ़ जाने के कारण 16 लोगों की मौत हो गई। चोंगचिंग नगर प्रशासन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि खदान में कुल 17 लोग फंस गए थे। इस हादसे में सिर्फ एक शख्स बच पाया है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकी के लोगों को तमाम कोशिशों के बावजूद बचाया नहीं जा सका।

बेल्ट जलने से बढ़ गया था गैस का स्तर

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, खदान में एक कन्वेयर बेल्ट के जलने से कार्बन मोनॉक्साइड गैस का स्तर बहुत ही ज्यादा बढ़ गया था। हालांकि खबर में यह साफ नहीं किया गया कि यह बेल्ट किस चीज से बनी हई थी। बता दें कि कोयले की भूमिगत खदान से कोयला बाहर निकालने के लिए रबर की बेल्ट का भी इस्तेमाल होता है। खबर में जिला प्रशासन के हवाले से कहा गया है कि किजियांग जिले में स्थित यह खदान स्थानीय ऊर्जा कंपनी से संबद्ध है। चीन में इस तरह के हादसे अक्सर होते रहते हैं, और वहां पर खदानों में सेफ्टी का रिकॉर्ड बहुत ही खराब है।

चीन की खदानों में ऐसे हादसे आम बात
बीते दिसंबर चीन की एक खदान में कोयले और गैस के चलते हुए विस्फोट के चलते 14 मजदूरों की जान चली गई थी। यह घटना दक्षिणी-पश्चिमी गुइजू प्रांत में हुी थी। इससे पहले दिसंबर 2018 में भी चोंगचिंग में ही एक खदान में शाफ्ट के गिरने के चलते 7 मजदूर मारे गए थे। 2018 के ही अक्टूबर में शैनदोंग राज्य की एक खदान में 21 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई थी। इस घटना में सिर्फ एक मजदूर ही जिंदा बच पाया था। इस तरह चीन की खदानों में ऐसे हादसे अक्सर होते रहते हैं, और सुरक्षा के सही इंतजाम न होने के चलते मजदूरों को अपनी जान गंवानी पड़ती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X