Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चीन ने कहा, अमेरिका के रचे नाटक के खत्म होने का समय आ चुका है

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि तथ्यों ने बार-बार साबित किया है कि शिनच्यांग मुद्दा निश्चित रूप से जाति, धर्म या मानवाधिकार का मुद्दा नहीं है।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 27, 2021 21:23 IST
Hua Chunying, Hua Chunying China, Hua Chunying China United States, Hua Chunying Uygur- India TV Hindi
Image Source : FMPRC.GOV.CN चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि आज का चीन इराक और सीरिया नहीं है।

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पेइचिंग में आयोजित नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि तथ्यों ने बार-बार साबित किया है कि शिनच्यांग मुद्दा निश्चित रूप से जाति, धर्म या मानवाधिकार का मुद्दा नहीं है, बल्कि अलगाववाद विरोधी, हिंसा व आतंकवाद-रोधी और हस्तक्षेप विरोधी मुद्दा है। उन्होंने कहा कि अब अमेरिका द्वारा तैयार नाटक के समाप्त होने का समय आ गया है! झूठ और गलत जानकारी देने में अमेरिका और पश्चिमी पक्ष का वास्तविक उद्देश्य चीन की सुरक्षा और स्थिरता को नुकसान पहुंचाना और इसके विकास को रोकना है।

‘चीन को अस्थिर करना चाहता है CIA’ 

हुआ चुनयिंग ने 26 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक वीडियो दिखाया, जिसमें पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री कॉलिन लूथर पॉवेल के कार्यालय प्रधान, पूर्व थल सेना कर्नल लॉरेंस विल्करसन ने साल 2018 में खुलेआम कहा था: ‘CIA के लिए चीन को अस्थिर करने का सबसे अच्छा तरीका चीन में उथल-पुथल मचाना है। उन उईगुरों के साथ पेइचिंग को उत्तेजित करें, बिना बाहरी ताकतों के, सीधे तौर पर चीन को भीतर से तबाह करें।’

अमेरिका और उसके दोस्तों ने किया ‘खेल’
हुआ चुनयिंग ने कहा कि इराक युद्ध में भाग लेने वाले पूर्व अमेरिकी वरिष्ठ अधिकारी ने व्यक्तिगत रूप से स्वीकार किया कि तथाकथित शिनच्यांग उईगुर मुद्दा अमेरिका द्वारा चीनमें गड़बड़ पैदा करने और चीन को बाधित करने वाले रणनीतिक षड्यंत्र के अलावा कुछ नहीं था। अब, अमेरिका और उसके कई पश्चिमी सहयोगियों ने तथाकथित 'मजबूर श्रम', 'अनिवार्य नसबंदी' और यहां तक कि 'जातीय नरसंहार' और अन्य सनसनीखेज 'अपराधों' की आड़ में चीन के संबंधित संस्थाओं और कर्मियों पर प्रतिबंध लगाया।

‘आज का चीन इराक और सीरिया नहीं है’
प्रवक्ता ने कहा कि आज का चीन इराक और सीरिया नहीं है, और तत्कालीन 8 देशीय गठबंधन सेना के लौहखुर के नीचे दबा छिंग राजवंश का अंतिम काल भी नहीं है। चीन खुला और ईमानदार है। तथ्य और सच्चाई चीन के खिलाफ सभी दुर्भावनापूर्ण झूठ और अफवाहों को उजागर करेंगे। प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बल देते हुए कहा कि चीन के पास राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों और गरिमा की रक्षा करने के लिए पर्याप्त दृढ़संकल्प, इच्छाशक्ति और क्षमता है। अब अमेरिका द्वारा तैयार नाटक के समाप्त होने का समय आ गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement