1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटी महिला संक्रमित

चीन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटी महिला संक्रमित

चीन में भी अब कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है। यहां ब्रिटेन से लौटी 23 साल की एक महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 01, 2021 9:56 IST
चीन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटी महिला संक्रमित- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE चीन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, ब्रिटेन से लौटी महिला संक्रमित

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना के फैलाने के लिए जिम्मेदार माने जानेवाले देश चीन में भी अब कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है। यहां ब्रिटेन से लौटी 23 साल की एक महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आया था,  उसके बाद यह घातक माना जानेवाला स्ट्रेन दुनिया के अन्य देशों में तेजी से फैल रहा है। 

ब्रिटेन से शंघाई लौटी 23 साल की महिला में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद लोगों में खौफ है। 14 दिसंबर को महिला का शंघाई में टेस्ट किया गया और नया स्ट्रेन मिलने के बाद उसे क्वॉरन्टीन कर दिया गया। अब महिला के संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है। 

पढेंHappy New Year: 'दिल्ली NCR में ऐसा कोहरा कभी नहीं देखा'

आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का जो नया स्ट्रेन मिला है, उसका नाम है B.1.1.7 है। वैज्ञानिकों के अनुसार नया स्ट्रेन मूल वायरस के मुकाबले 70 फीसदी अधिक संक्रामक है। शुरूआती जांच में यह पता चला कि म्यूटेशन से बना B.1.1.7 स्ट्रेन अत्यधिक संक्रामक है, लेकिन खतरनाक कम है। इस स्ट्रेन की वजह मरीज को सीने में तेज दर्द होता है। बाकी सारे लक्षण पुराने कोरोना वायरस की तरह ही हैं।आपको बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन सितंबर महीने में मिला था। यहां पर 2.20 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज हैं। ब्रिटेन ने 6 फीसदी से ज्यादा जीनोम सिक्वेंसिंग की है।

पढें: New Year Gift: नए साल के पहले दिन झटका, कमर्शियल LPG सिलेंडर हुआ महंगा

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भी संक्रमण का मामला सामने आया 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में भी कोरोना वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण का मामला सामने आया है। देश में यह दूसरा मामला है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम ने ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीज’ के प्रमुख डॉ.एंथनी फाउची के साथ ऑनलाइन संवाद के दौरान कहा कि सदर्न कैलिफोर्निया में वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण का मामला मिला है। फाउची ने कहा, ‘‘कैलिफोर्निया के लोग यह नहीं समझें कि यह कुछ अलग है। इसकी आशंका थी।’’ 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment