1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. शी के दिमाग में चल क्या रहा है? चीनी सेना से कहा- आधुनिकीकरण की प्रक्रिया तेज करो

शी जिनपिंग ने कहा, CPC ‘सर्वेसर्वा’ है, आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को तेज करे चीनी सेना

चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘सर्वेसर्वा’ है और सेना अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2021 23:49 IST
CPC commands the gun, Xi Jinping CPC, Xi Jinping, Xi Jinping PLA, Xi Jinping Chinese Military- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘सर्वेसर्वा’ है।

बीजिंग: चीन के सेना दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कहा कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ‘सर्वेसर्वा’ है और सेना अमेरिका की तर्ज पर 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करे। उन्होंने कहा कि 2027 में मनाए जाने वाले चीनी सेना के शताब्दी वर्ष तक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति एवं समर्पण के साथ कार्य किया जाए। बता दें कि पिछले साल 68 वर्षीय जिनपिंग के नेतृत्व में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के सम्मेलन में चीनी सेना को 2027 तक अमेरिका की तर्ज पर एक पूर्ण आधुनिक सेना बनाने संबंधी योजना को अंतिम रूप दिया गया था।

2027 तक चीन अपनी सेना को पूरी तरह आधुनिक सेना बनाएगा

पिछले साल अक्टूबर में हुए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के पूर्ण अधिवेशन के बाद मीडिया में आईं खबरों में कहा गया था कि चीनी सेना की स्थापना के शताब्दी वर्ष 2027 तक चीन अपनी सेना को पूरी तरह आधुनिक सेना बनाएगा। CPC और केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के प्रमुख जिनपिंग ने शनिवार को सत्तारूढ़ पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो के अध्ययन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 2027 में मनाए जाने वाले चीनी सेना के शताब्दी वर्ष तक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति एवं समर्पण के साथ कार्य किया जाए। CMC चीनी सेना ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (PLA) का सर्वोच्च संगठन है।

‘सेना को आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को तेज करना चाहिए’
गत एक जुलाई को अपना शताब्दी वर्ष मनाने वाली CPC के इतिहास को याद करते हुए जिनपिंग ने कहा, ‘पार्टी सर्वेसर्वा’ है और सेना को 2027 तक विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेना बनने के लिए ठोस प्रयास करना चाहिए तथा आधुनिकीकरण की प्रक्रिया को तेज करना चाहिए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि जिनपिंग ने एक अगस्त को मनाए जाने वाले सेना के 94वें स्थापना दिवस से पहले शनिवार को हुई बैठक में अधिकारियों, सैनिकों और पीएलए से जुड़े आम लोगों तथा सशस्त्र पुलिस बलों और मिलिशिया तथा आरक्षित सेवाओं के सदस्यों के प्रति सम्मान व्यक्त किया। (भाषा)

Click Mania