Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत में जन्मीं पाकिस्तानी शायरा फहमीदा रियाज का 72 वर्ष की आयु में निधन

पाकिस्तान की प्रसिद्ध लेखिका व कवयित्री फहमीदा रियाज का यहां निधन हो गया। वह 72 साल की थीं। उनका बुधवार रात निधन हुआ।फहमीदा को महिलाओं के मुद्दों को साहित्य के जरिए उठाने वाली बेहद खास लेखिकाओं में से एक माना जाता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 22, 2018 16:41 IST
Fahmida Riaz- India TV Hindi
Fahmida Riaz

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की प्रसिद्ध लेखिका व कवयित्री फहमीदा रियाज का यहां निधन हो गया। वह 72 साल की थीं। उनका बुधवार रात निधन हुआ। फहमीदा को महिलाओं के मुद्दों को साहित्य के जरिए उठाने वाली बेहद खास लेखिकाओं में से एक माना जाता है। 'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, नारीवादी साहित्य में अग्रणी लेखिका के रूप में सम्मानित प्रगतिशील लेखिका पिछले कुछ महीनों से अस्वस्थ थीं। फहमीदा एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप में भी जानी जाती थीं। उन्होंने 15 से अधिक किताबें लिखी थीं।

Related Stories

भारत के मेरठ में वर्ष 1946 में एक साहित्यिक परिवार में जन्मीं फहमीदा ने साहित्य के अलावा सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में भी सक्रिय भूमिका निभाई। वह भारत में छह वर्षों तक आत्म-निर्वासन में रही थीं जब सैन्य तानाशाह जनरल जिया-उल-हक का पाकिस्तान पर शासन था।

दिवंगत बेनजीर भुट्टो के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के दौरान फहमीदा सांस्कृतिक मंत्रालय से जुड़ीं थीं।वर्ष 2009 में फहमीदा को कराची के उर्दू डिक्शनरी बोर्ड का मुख्य संपादक नियुक्त किया गया था। प्रसिद्ध पाकिस्तानी लेखिका कामिला शमशी ने फहमीदा के निधन पर दुख जताते कहा कि वह तानाशाही के स्याह दिनों की चमकदार रोशनी थीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement