Friday, April 26, 2024
Advertisement

हज के दौरान लोगों को ‘स्लीपिंग पॉड’ मुहैया कराएगा सऊदी अरब

कल से शुरू हो रही छह दिन की हज यात्रा के लिए पश्चिमी शहर मीना में ऐसे स्लीपिंग पॉड लगाए जा रहे हैं। हज पर आने वाले लोग इन पॉड में निशुल्क आराम कर सकते हैं। हज के अवसर पर मीना शहर में करीब 20 लाख मुसलमानों के जुटने की संभावना है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 18, 2018 10:51 IST
हज के दौरान लोगों को ‘स्लीपिंग पॉड’ मुहैया कराएगा सऊदी अरब- India TV Hindi
हज के दौरान लोगों को ‘स्लीपिंग पॉड’ मुहैया कराएगा सऊदी अरब

मक्का: जापान के कैप्सूल होटलों की तर्ज पर सऊदी अरब ने कल से शुरू हो रहे हज में शामिल होने वाले तीर्थयात्रियों के लिए स्पीपिंग पॉड का इंतजाम किया है। सऊदी अरब की परमार्थ संस्था ‘हाजी एंड मुतमेर गिफ्ट चैरिटेबल एसोसिएशन’ के प्रमुख मंसूर अल-आमेर ने इन स्लीपिंग पॉड्स का अनावरण किया।

कल से शुरू हो रही छह दिन की हज यात्रा के लिए पश्चिमी शहर मीना में ऐसे स्लीपिंग पॉड लगाए जा रहे हैं। हज पर आने वाले लोग इन पॉड में निशुल्क आराम कर सकते हैं। हज के अवसर पर मीना शहर में करीब 20 लाख मुसलमानों के जुटने की संभावना है। अल-आमेर ने बताया कि उनकी संस्था 18 से 24 कैप्सूल लगाने की सोच रही है।

फाइबर ग्लास से बने इन स्लीपिंग पॉड्स की लंबाई तीन मीटर से भी कम है और ऊंचाई करीब एक मीटर है। इसमें एक गद्दा, चादर, एसी और बड़ा सा आईना लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि एक तीर्थयात्री को पॉड में तीन घंटे तक आराम करने की अनुमति होगी। यह सभी पॉड जापान से आयात किये गये हैं। प्रत्येक पॉड की कीमत करीब 1,114 डॉलर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement