Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस्लामिक स्टेट ने अपने आतंकियों को बताया कोरोना वायरस से बचने का उपाय

पूरी दुनिया में आतंक फैलाने के लिए बदनाम आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को कोरोना वायरस को लेकर चिंता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2020 11:35 IST
Islamic State, Islamic State coronavirus, Islamic State corona virus, Islamic State covid- India TV Hindi
पूरी दुनिया में आतंक फैलाने के लिए बदनाम आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को कोरोना वायरस को लेकर चिंता है। AP File

बगदाद: पूरी दुनिया में आतंक फैलाने के लिए बदनाम आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट को कोरोना वायरस को लेकर चिंता है। इस आतंकी संगठन ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई सुझाव जारी किए हैं, जिसमें वायरस प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करना भी शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्लामिक स्टेट ने अपनी साप्ताहिक पत्रिका अल-नबा में स्वस्थ लोगों को प्रभावित क्षेत्रों में जाने से मना किया गया है। इसके अलावा आतंकी संगठन ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को प्रभावित इलाकों में ही रहने के लिए कहा है।

पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है कोरोना वायरस

बता दें कि कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया गया है। पूरी दुनिया में इस वायरस के चलते 7 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा अभी तक इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा भी 1 लाख 80 हजार के ऊपर हो चुका है। ईरान और इराक में भी इस वायरस से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हुए हैं। ईरान में तो इस वायरस की वजह से 800 से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस्लामिक स्टेट की पत्रिका में दिया गया संदेश पैगंबर मोहम्मद के शब्दों से प्रेरित है जिसे पत्रिका द्वारा प्रकाशित इन्फोग्राफिक में भी चित्रित किया गया है। 

अपने लोगों को इस्लामिक स्टेट ने दिए ये सुझाव
सुझाव की सूची में लोगों को बीमारियों से सुरक्षा के साधनों का उपयोग करने और बीमार लोगों से बचने की सलाह दी है। इस्लामिक स्टेट ने अपने अनुयायियों को छींकते समय मुंह और नाक को ढकने के लिए कहा है और खाना खाने से पहले हाथ को अच्छी तरह धोने की सलाह दी है। खाना और पानी को ढककर रखने को भी कहा है। हालांकि, सुझाव में कहीं भी धार्मिक गतिविधियों को रोकने का उल्लेख नहीं किया गया है, जबकि ऐसी जगहों पर अत्यधिक मात्रा में लोग इकट्ठा होते हैं, जहां बीमारी फैलने की सबसे अधिक संभावना होती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement