Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CPEC को पीओके से गुजारने पर शी परेशान, कहा इससे विश्व को होगा फायदा

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का आज बचाव करते हुए कहा कि इसे लेकर चीन का ‘ कोई भू - राजनैतिक आकलन ’ नहीं है और यह परियोजना पूरी दुनिया को फायदा पहुंचाएगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 11, 2018 13:14 IST
jinping- India TV Hindi
jinping

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का आज बचाव करते हुए कहा कि इसे लेकर चीन का ‘ कोई भू - राजनैतिक आकलन ’ नहीं है और यह परियोजना पूरी दुनिया को फायदा पहुंचाएगी। इसे जिनपिंग की सबसे पसंदीदा परियोजना माना जाता है , लेकिन यह भारत - चीन संबंधों में एक बड़ी बाधा बन गई है। इससे पहले 50 अरब डॉलर के चीन - पाकिस्तान आर्थिक गलियारे ( सीपीईसी ) को लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद बना हुआ है। चीन के बोआओ शहर में बोआओ फोरम फॉर एशिया ( बीएफए ) को संबोधित करते हुए जिनपिंग ने कहा कि बीआरआई चीन का विचार हो सकता है लेकिन इससे पैदा होने वाले अवसर और इसके परिणामों का फायदा विश्व को होगा। (ब्रिटेन के शाही परिवार में शादी, नहीं दिया जाएगा ट्रंप, ओबामा और टेरेसा में को न्यौता )

उन्होंने कहा , ‘‘ चीन का ( इसे लेकर ) कोई भू - राजनैतिक आकलन नहीं है। वह कोई प्रतिरोधी बाधा नहीं बना रहा है और न ही अन्य पर कोई कारोबारी समझौता थोप रहा है। ’’ जिनपिंग ने यह बात उन अटकलों पर स्पष्टीकरण देते हुए कही जिनके बारे में कहा जा रहा है कि चीन बीआरआई के तहत बंदरगाह , सड़क और रेल संपर्क परियोजनाओं पर अरबों डॉलर इसलिए निवेश कर रहा है कि चीन के प्रभाव को बढ़ाया जा सके।

बीआरआई का लक्ष्य एशियाई देशों , अफ्रीका , चीन और यूरोप के बीच बेहतर संपर्क स्थापित करना है। भारत ने सीपीईसी के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से इसके गुजरने पर एतराज जताया है और इसी के चलते उसने पिछले साल चीन द्वारा आयोजित बेल्ड एंड रोड फोरम का बहिष्कार किया था। बीएफए की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी शामिल हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement