Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने सियोल में अमेरिकी राजदूत के आने से पहले वार्ता रद्द की

उत्तर कोरिया ने ठप पड़ी परमाणु कूटनीति पर चर्चा के लिए अमेरिका के विदेश उप मंत्री स्टीफन बीगन की दक्षिण कोरिया की यात्रा से ठीक पहले एक बार फिर कहा है कि उसकी अमेरिका के साथ बातचीत शुरू करने की फिलहाल कोई मंशा नहीं है।

Agency Edited by: Agency
Published on: July 07, 2020 12:22 IST
North Korea says it has no intention for another summit with US- India TV Hindi
Image Source : AP North Korea says it has no intention for another summit with US

सियोल (दक्षिण कोरिया): उत्तर कोरिया ने ठप पड़ी परमाणु कूटनीति पर चर्चा के लिए अमेरिका के विदेश उप मंत्री स्टीफन बीगन की दक्षिण कोरिया की यात्रा से ठीक पहले एक बार फिर कहा है कि उसकी अमेरिका के साथ बातचीत शुरू करने की फिलहाल कोई मंशा नहीं है। उत्तर कोरिया के आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के माध्यम से जारी एक बयान में विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी क्वोन जोंग गुन ने अमेरिका और उनके देश के बीच वार्ता शुरू करने की दक्षिण कोरिया की बेतुकी मांग को खारिज किया है और वह भी तब जब उसने मध्यस्थ के तौर पर अपनी प्रासंगिकता खो दी है।

Related Stories

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीगन इस हफ्ते दक्षिण कोरिया और जापान में अधिकारियों के साथ अपनी बैठक में कई मुद्दों पर संबद्ध सहयोग पर चर्चा करेंगे जिसमें उत्तर कोरिया का अंतिम, पूर्ण प्रमाणित परमाणु निशस्त्रीकरण भी शामिल होगा।

ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने 2018 में उच्च स्तरीय परमाणु कूटनीति शुरू करने के बाद से तीन बार मुलाकात की है लेकिन पिछले साल फरवरी में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता के बाद से बातचीत कमजोर पड़ गई जहां अमेरिका ने परमाणु क्षमता कम करने के बदले प्रतिबंधों में बड़ी छूट की उत्तर कोरिया की मांग को खारिज कर दिया था।

ठप पड़ी वार्ता के बीच, उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में बार-बार कहा है कि वह ट्रंप के साथ तब तक हाई प्रोफाइल बैठकें नहीं करेगा जब तक कि उसे बदले में कुछ ठोस नहीं मिल जाता। उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया पर भी दबाव बना रहा है और उसने उसके साथ सभी सहयोग बंद कर दिया है तथा पिछले महीने अपनी सीमा में स्थित अंतर कोरियाई संपर्क कार्यालय को ध्वस्त कर दिया था। क्वोन ने एक बयान में कहा, “स्पष्ट रूप से एक बार फिर कह रहा हूं कि हमारी अमेरिका के साथ आमने-सामने बैठने की कोई मंशा नहीं है।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement