Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नेपाल की सरकार को वहां के विपक्ष ने घेरा, कहा- चीन के अतिक्रमण के खिलाफ ऐक्ट लेकर आओ

चीन के नेपाल के कई हिस्सों पर कब्जे को लेकर हिमालयी देश में विरोध के स्वर उठने लगे हैं। नेपाल के विपक्ष ने प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली से मांग की है कि वह चीन के द्वारा देश की जमीन कब्जाए जाने के खिलाफ ऐक्ट लेकर आएं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 23, 2020 14:49 IST
Nepal Village China, Nepal Opposition, Nepal Village, Nepal China Encroachment, China Nepal Village- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन के नेपाल के कई हिस्सों पर कब्जे को लेकर हिमालयी देश में विरोध के स्वर उठने लगे हैं।

काठमांडू: चीन के नेपाल के कई हिस्सों पर कब्जे को लेकर हिमालयी देश में विरोध के स्वर उठने लगे हैं। नेपाल के विपक्ष ने प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली से मांग की है कि वह चीन के द्वारा देश की जमीन कब्जाए जाने के खिलाफ ऐक्ट लेकर आएं। नेपाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष विमलेंद्र निधि ने ट्वीट करते हुए सरकार से इस मामले में दखल देने की मांग की। बता दें कि विमलेंद्र नेपाल के पूर्व उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी रह चुके हैं।

क्या कहा विमलेंद्र निधि ने?

नेपाल की प्रमुख विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस के उपाध्यक्ष विमलेंद्र निधि ने ट्वीट करते हुए अपने देश की सरकार से मांग की कि वह चीन की कारस्तानियों पर ध्यान दे। उन्होंने कहा कि सरकार को चीन के द्वारा हिमालय के कुछ हिस्सों और नेपाल के एक गांव पर कब्जे के मामले को देखना चाहिए। उन्होंने चीन की गतिविधियों को आपत्तिजनक बताते हुए सरकार से इस पूरे मामले पर जवाब की मांग की है। बता दें कि चीन की इन कारस्तानियों को लेकर नेपाल में विरोध के स्वर सुनाई देने लगे हैं।


चीन ने नेपाल का गांव कब्जाया
गौरतलब है कि भारत के साथ कालापानी सीमा विवाद का मुद्दा उठाने वाले नेपाल के रुई गांव पर चीन ने बीते कुछ सालों से कब्जा करके रखा है। करीब 60 साल तक नेपाल सरकार के अधीन रहने वाले रुई गांव के गोरखा अब चीन के अधीन हो गए हैं। एक तरफ तो केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली नेपाल की सरकार पिछले कुछ समय से लगातार भारत विरोधी कदम उठा रही है, लेकिन उसने चीन की इस हरकत पर अपनी आंखें मूंद ली है। भारत के खिलाफ अक्सरर बयानबाजी करने वाली नेपाल की कम्युमनिस्ट  पार्टी ने भी इस पूरे मामले पर चुप्पी साध रखी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement