Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के चिड़ियाघर से करीब 500 जानवर ''लापता''

पाकिस्तान की राजधानी स्थित मार्घाजार चिड़ियाघर से कम से कम 513 जानवर ''लापता'' बताए गए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 16, 2020 22:55 IST
pakistan zoo animals missing । पाकिस्तान के चिड़ियाघर से करीब 500 जानवर ''लापता''- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ISBZOOFRIENDS पाकिस्तान के चिड़ियाघर से करीब 500 जानवर ''लापता''

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की राजधानी स्थित मार्घाजार चिड़ियाघर से कम से कम 513 जानवर ''लापता'' बताए गए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई। ट्रिब्यून एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, इस्लामाबाद नगर निगम की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई 2019 में उसके संचालन के दौरान चिड़ियाघर में विभिन्न प्रजातियों के कुल 917 जानवर और पक्षी थे।

इसके मुताबिक, मई में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर चिड़ियाघर का प्रबंधन इस्लामाबाद वन्यजीव प्रबंधन बोर्ड (आईडब्ल्यूएमबी) को सौंप दिया गया था। अखबार के मुताबिक, हालांकि, 16 जुलाई 2020 की तारीख वाले दस्तावेजों में केवल 404 जानवरों का सौंपा जाना दिखाया गया है। इन दस्तावेजों पर चिड़ियाघर के उप निदेशक डॉ बिलाल खिलजी और आईडब्ल्यूएमबी के अध्यक्ष डॉ अनिसुर रहमान के अलावा एक अन्य अधिकारी के भी हस्ताक्षर हैं।

इसके मुताबिक, रिपोर्ट की तुलना करने पर पता लगता है कि कुछ प्रजाति के जानवरों जैसे कांकड़ (छोटा हिरण) और पाढ़ा हिरण की संख्या में वृद्धि दिखाई देती है जबकि कुछ जानवरों की संख्या में कमी है। अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि या तो चिड़ियाघर से कुछ बहुमूल्य जानवर लापता हैं अथवा उन्हें चोरी किया गया है। इस्लामाबाद का यह एकमात्र चिड़ियाघर जानवरों के साथ होने वाले क्रूर व्यवहार के कारण चर्चा में रहा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement