Coronavirus: जापान के तट पर लगे क्रूज़ से जाने लगे निगेटिव पाए गए लोग

डायमंड प्रिंसेज नाम के इस जहाज पर सवार 542 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जिन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, वह अब यहां से बाहर निकलने को तैयार हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2020 10:23 IST
Coronavirus: जापान के तट पर लगे क्रूज़ से जाने लगे निगेटिव पाए गए लोग- India TV Hindi
Coronavirus: जापान के तट पर लगे क्रूज़ से जाने लगे निगेटिव पाए गए लोग

योकोहामा: कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जापान के तट पर लगे क्रूज़ से सैकड़ों यात्री अब बाहर आने लगे हैं। इस वायरस से चीन में अब तक 2,000 लोगों की मौत हो चुकी है। डायमंड प्रिंसेज नाम के इस जहाज पर सवार 542 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। जिन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, वह अब यहां से बाहर निकलने को तैयार हैं। 

Related Stories

लोगों को पृथक रखने की जो व्यवस्था जापान सरकार ने की थी, अब उसकी आलोचना तेज हो गई है। चीन से बाहर कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इस जहाज पर पाए गए। चीन में अब तक इस वायरस से 2,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 74,000 से ज्यादा प्रभावित हैं। 

वहीं दो दर्जन से ज्यादा देशों में इसके सैंकड़ों मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद करीब 500 यात्रियों को जहाज से बाहर निकलने की इजाजत दी गई है। पृथक करके रखे जाने वाला 14 दिन का समय इन यात्रियों के लिए काफी मुश्किलों से भरा रहा क्योंकि लोग काफी डरे हुए थे और कुछ को तो खिड़की विहीन केबिनों में रखा गया था।

इस बीच, हांगकांग में सोमवार तक इसके 62 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। वहीं मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। ताइवान में इसके 22 मामले अभी तक सामने आए हैं।

वहीं रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। रूस ने कहा है कि वह 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक देगा। स्थानीय समाचार एजेंसियों ने यह जानकारी दी। 

रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा, ‘‘रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन