Friday, April 26, 2024
Advertisement

अब नियंत्रण में आ रहा है कोरोना वायरस, भारत में चीन के राजदूत का दावा

दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बना चीन के वुहान शहर में जनमा कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे काबू में आ रहा है। भारत में चीनी राजदूत सन वेइदॉन्ग ने इसका दावा किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 18, 2020 17:08 IST
Chinese Envoy Sun Weidong- India TV Hindi
Image Source : ANI Chinese Envoy Sun Weidong

नई दिल्ली: दुनियाभर के लिए चिंता का विषय बना चीन के वुहान शहर में जनमा कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे काबू में आ रहा है। भारत में चीनी राजदूत सन वेइदॉन्ग (Sun Weidong) ने इसका दावा किया है। सन वेइदॉन्ग ने कहा है कि "महामारी (कोरोना वायरस) अब नियंत्रण में है। 17 फरवरी तक हुबेई प्रांत के बाहर, पूरे चीन में लगातार 14 दिनों तक कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में कमी आई है।" उन्होंने कहा कि "हमने कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए 80 अरब आरएमबी आवंटित किये हैं।" 

चीन में घातक कोरोना वायरस से 98 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,868 हो गई और अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि जिन 98 लोगों की जान गई उनमें से 93 हुबेई में जबकि तीन हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान में मारे गए। हुबेई में इसके 1,807 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही प्रांत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 59,989 इतनी हो गई। बाकी चीन में इसके कुल 1,432 नए मामले सामने आए हैं। 

आयोग ने बताया कि 1,097 मरीज काफी गंभीर है और 11,741 मरीजों की हालत नाजुक बनी है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि हुबेई में अस्पताल में भर्ती 41,957 मरीजों में से 9,117 गंभीर हैं और 1,853 की हालत नाजुक बनी है। चीन में अभी तक कुल 12,552 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। हांगकांग में सोमवार तक इसके 60 मामलों की पुष्टि हो गई थी, जहां इससे एक व्यक्ति की जान जा चुकी है। वहीं मकाउ में 10 और ताइवान में इससे एक व्यक्ति की जान जाने सहित 22 मामले अभी तक सामने आए हैं। 

कोरोना वायरस से मुकाबले के प्रयासों में वैश्विक विशेषज्ञ भी शामिल हो गए हैं। चीन ने 12 सदस्यों वाली डब्ल्यूएचओ की टीम के आने की पुष्टि की है, जिसमें अमेरिका के विशेषज्ञ भी शामिल हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि चीन-डब्ल्यूएचओ संयुक्त मिशन के तहत विदेशी विशेषज्ञ पहुंचे हैं। उन्होंने संबंधित गतिविधियां आरंभ कर दी है। मिशन में अमेरिका के भी विशेषज्ञ शामिल हैं। टीम के विशेषज्ञ बीजिंग, गुआंगडोंग और सिचुआन में निरीक्षण करेंगे। हालांकि, वे हुबेई प्रांत और सबसे ज्यादा प्रभावित इसकी प्रांतीय राजधानी वुहान का दौरा नहीं करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement