Friday, April 19, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया पहुंचे PM मोदी, पुलवामा हमले पर चर्चा संभव; नवाजा जाएगा सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दक्षिण कोरिया के साथ पुलवामा हमले और आतंकवाद पर भी चर्चा हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2019 7:39 IST
दक्षिण कोरिया पहुंचे PM मोदी, पुलवामा हमले पर चर्चा संभव; नवाजा जाएगा सियोल शांति पुरस्कार- India TV Hindi
दक्षिण कोरिया पहुंचे PM मोदी, पुलवामा हमले पर चर्चा संभव; नवाजा जाएगा सियोल शांति पुरस्कार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की दक्षिण कोरिया यात्रा पर सियोल पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत के बाद बाहर मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने भी पीएम का जोरदार स्वागत किया। पीएम भी लोगों से पूरी गर्मजोशी से मिले। पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने, सामरिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा होगी। रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘’हम दक्षिण कोरिया को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं जिसके साथ हमारी विशेष सामरिक भागीदारी है. यात्रा से दोनों देशों के संबंध और बढ़ेंगे।‘’

Related Stories

दक्षिण कोरिया की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी को एक बड़ा सम्मान भी मिलने जा रहा है। पीएम मोदी को 2018 के सियोल शांति पुरस्कार से नवाजा जाएगा। मोदी को ये पुरस्कार उनके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योगदान के लिए दिया जा रहा है। इस यात्रा में भारत और दक्षिण कोरिया के बीच कई अहम मुद्दों पर बात होगी और समझौते होंगे।

प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दक्षिण कोरिया के साथ पुलवामा हमले और आतंकवाद पर भी चर्चा हो सकती है। दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष सामरिक साझेदारी मजूबत होगी और संबंधों को मजबूत करने पर भी द्विपक्षीय वार्ता होगी। पीएम मोदी हाल ही में हुई घटनाओं पर विचार विमर्श करेंगे और ‘लुक ईस्ट नीति’ में नया आयाम जुड़ेगा।

प्रधानमंत्री सियोल में एक विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। जुलाई 2018 में ही द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए कोरियाई राष्ट्रपति मून भारत यात्रा कर चुके हैं। उनकी पत्नी किम-जंग दिवाली पर अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुईं थीं और संबंधों को और मजबूत करने के लिए अब पीएम मोदी दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement