Sunday, April 28, 2024
Advertisement

चीन में फिर पैर पसार रहा Coronavirus, बीते 6 सप्ताह में सामने आए COVID-19 के सर्वाधिक मामले

चीन में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। चीन में बीते कुछ सप्ताह में पहली बार कोविड-19 के 100 से अधिक नए मामले सामने आए हैं,

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2020 7:13 IST
चीन में फिर पैर पसार रहा Coronavirus, बीते 6 सप्ताह में सामने आए COVID-19 के सर्वाधिक मामले- India TV Hindi
चीन में फिर पैर पसार रहा Coronavirus, बीते 6 सप्ताह में सामने आए COVID-19 के सर्वाधिक मामले

बीजिंग: चीन में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। चीन में बीते कुछ सप्ताह में पहली बार कोविड-19 के 100 से अधिक नए मामले सामने आए हैं, वहीं कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में इससे दो और लोगों की जान जाने के बाद देश में इससे मरने वालों की संख्या 3,341 हो गई। चीन में सोमवार को 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले देखने को मिले हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले छह हफ्तों के दौरान चीन में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। 

Related Stories

दरअसल कोरोना संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से दिसंबर 2019 में हुई थी। यहां शुरुआत में संक्रमण ने काफी कहर बरपाया था, जिसके बाद चीन द्वारा उठाए गए एहतियाती कदमों से संक्रमण के नए मामलों पर धीरे-धीरे अंकुश लग गया था। कोरोना के नए मामलों में कमी आने के बाद चीन की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर लौटने लगी और यहां विभिन्न स्थानों पर लगाए गए लॉकडाउन को भी धीरे-धीरे हटा लिया गया।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमण के नए मामलों में कमी होने के बावजूद इसके दोबारा से पैर पसारने को लेकर डर बना हुआ था, क्योंकि चीन में विदेश से भी नागरिक लौट रहे हैं, जिससे एक बार फिर वायरस के प्रसार का भय सताने लगा है।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अधिकारियों ने बीते दिन 108 नए कोरोनावायरस संक्रमणों की पहचान की है, जिसमें विदेश से लौटने वाले यात्रियों के बीच 98 पॉजिटिव मामले पाए गए हैं।

चीन में छह मार्च के बाद से संक्रमणों की यह सबसे अधिक संख्या है। पिछली बार छह मार्च को चीन में 143 नए मामले सामने आए थे। बीजिंग ने 28 मार्च को ही चीन में विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एनएचसी ने बताया कि रविवार तक चीन में बाहर से आए संक्रमित लोगों की संख्या 1,378 थी, जिनमें से 511 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और 867 को अब भी इलाज जारी है। इनमें से 38 की हालत नाजुक है। 

उसने कहा कि बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा हुआ। ऐसे 61 नए मामले सामने आए, जिनमें से 12 विदेश से आए हैं। इसके साथ ही ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 1,064 हो गई, जिनमें से 307 बाहर से आए हैं। ये सभी चिकित्सीय निगरानी में हैं।

ये ऐसे लोग हैं, जिनमें वायरस के बुखार, खांसी, गले में दर्द जैसे कोई लक्षण नहीं थे, लेकिन फिर भी ये जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। चीनी अधिकारियों ने बताया कि देश में ऐसे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है, जो बाहर से आए हैं क्योंकि सैकड़ों लोग कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित स्थानों से देश वापस लौट रहे हैं। 

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आकंड़ों के अनुसार विश्व में कोविड-19 के करीब 18 लाख मामले हैं और इससे 1,14,185 लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया में संक्रमण के सबसे अधिक 5,56,044 मामले अमेरिका में हैं, जहां 20,000 से अधिक लोगों की जान गई है। चीन ने अब तक 82,160 कोरोनावायरस मामले सामने आए हैं। इनमें से 3,341 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 77,663 मरीज ठीक हो चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement