1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V की डोज लेने वालों को दो महीने रहना होगा शराब से दूर

Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V की डोज लेने वालों को दो महीने रहना होगा शराब से दूर

Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V: रूस में उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रहरी एना पोपोवा ने एक रेडियो स्टेशन पर लोगों से कहा कि लोग ये इंजेक्शन लगवाने से दो हफ्ते पहले से ही शराब पीनी छोड़ दें और टीका लगवाने के बाद 42 दिनों तक इस परहेज को जारी रखें। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2020 9:53 IST
sputnik coronavirus vaccine don't mix with alcohol russian officials statement Russian Coronavirus V- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V की डोज लेने वालों को दो महीने रहना होगा शराब से दूर

मॉस्को. रूस ने पूरी दुनिया में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया था। अब Russia ने Coronavirus Vaccine Sputnik V की डोज देना लोगों को शुरू कर दिया है। विभन्न मीडिया रिपोर्ट्स से जानकारी मिली है कि Russian Coronavirus Vaccine Sputnik V की डोज लेने वालों को दो महीने तक शराब से दूर रहना होगा। रूस के मेडिकल अधिकारी अपने देश के नागरिकों को दो महीने तक शराब से पीने से बचने की सलाह दे रहे हैं। 

रूस में उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रहरी एना पोपोवा ने एक रेडियो स्टेशन पर लोगों से कहा कि लोग ये इंजेक्शन लगवाने से दो हफ्ते पहले से ही शराब पीनी छोड़ दें और टीका लगवाने के बाद 42 दिनों तक इस परहेज को जारी रखें। रूस में फिलहाल डॉक्टरों, सैनिकों, शिक्षकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को बड़े पैमाने पर टीका दिया जा रहा है। रूस की कोरोना वैक्सीन के दो टीको को 21 दिनों के अंतर पर दिया जा रहा है।

हालांकि दुनिया के प्रमुख 'पियक्कड़' देशों में शुमार रूस के लोगों ने सरकार के इस निवेदन पर हैरान जताई है। मॉस्को में रहने वाली Elena Kriven कहती हैं, "शराब से दूरी मुझे परेशान करती है।" वो आगे कहती हैं, "शायद ही मैं 80 दिनों तक शराब से दूरी बना पाऊं। मेरा मानना है कि फेस्टिव सीजन के दौरान शराब छोड़ने का तनाव टीके के दुष्प्रभाव से भी बदतर होगा।" आने वाले दिनों में क्रिसमस और न्यू ईयर ईव है। ऐसे में रूस में बड़े पैमाने पर सेलिब्रेशन होता है। इस बार सेलिब्रेशन पिछली बार की तरह नहीं होगा फिर भी लोग घरों में रहकर शराब से दूर रहें, ये रूस के लोग हजम नहीं कर पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें

Coronavirus से लड़ाई में गेमचेंजर साबित हो सकती है ये नई दवा

'एलर्जी की शिकायत वाले लोग फाइजर की Coronavirus Vaccine की खुराक नहीं लें'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X