1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सीरिया: संयुक्त राष्ट्र के युद्धविराम प्रस्ताव के बावजूद ताजा बमबारी में 10 लोगों की मौत

सीरिया: संयुक्त राष्ट्र के युद्धविराम प्रस्ताव के बावजूद ताजा बमबारी में 10 लोगों की मौत

संयुक्त राष्ट्र के युद्ध विराम प्रस्ताव के बावजूद सीरिया में राजधानी दमिश्क के पूर्वी उपनगरीय इलाके में हुई ताजा बमबारी में 10 लोग मारे गए...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2018 17:50 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

बेरूत: सीरिया के एक निगरानी समूह और स्वयंसेवक संगठन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के युद्ध विराम प्रस्ताव के बावजूद सीरिया में राजधानी दमिश्क के पूर्वी उपनगरीय इलाके में हुई ताजा बमबारी में 10 लोग मारे गए। इसी के साथ वहां हवाई हमले और बमबारी दोबारा शुरू हो गई। सीरिया के सरकारी टीवी प्रसारक की लाइव फुटेज में दिखाया गया है कि हरास्ता उपनगरीय इलाके में हवाई हमले और तोपों से हमले किए जा रहे हैं। इससे पता चलता है कि संयुक्त राष्ट्र के युद्ध विराम प्रस्ताव का कोई असर नहीं पड़ा है।

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फोर ह्यूमन राइट्स (SOHR) और एक दूसरे संगठन ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ या ‘व्हाइट हेलमेट्स’ ने बताया कि डौमा उपनगरीय इलाके में मध्यरात्रि के बाद हुए हवाई हमले में 9 लोग मारे गए और हरास्ता में सोमवार को एक व्यक्ति मारा गया। शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सीरिया में 30 दिन के युद्ध विराम की मांग से जुड़े प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी थी। इसके बावजूद पिछले 2 दिनों में दमिश्क से लगे पूर्वी घौटा में 24 लोग मारे जा चुके हैं। रविवार को वहां 14 लोग मारे गए थे।

इससे पहले SOHR ने बताया था कि रविवार की सुबह 2 हवाई हमलों से अल शिफोनिया शहर को निशाना बनाया गया और फौजी दस्ते ने हरास्ता, कार्फ बडना, और जेसरेन पर मिसाइल दागे। सरकारी फौजी दस्तों और जैश अल-इस्लाम (इस्मी फौज) के बीच भिड़ंत के बावजूद SOHR ने बताया कि पूर्वी घौटा में सरकारी फौजी दस्तों के हमले तेज होने के बाद से शनिवार की रात क्षेत्र में सबसे अधिक शांति थी और वहां कोई हताहत नहीं हुआ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X