Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीरिया ने कहा, हमने दमिश्क की ओर छोड़ी गईं इजराइली मिसाइलों को मार गिराया

युद्धग्रस्त देश सीरिया में अपने सैन्य अभियानों के बारे में न के बराबर जानकारी देने वाली इजराइली सेना ने किसी भी हवाई हमले की बात से इनकार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 03, 2021 18:21 IST
Damascus, Damascus Israeli missiles, Israeli missiles over Damascus, Syria Israeli missiles- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL सीरिया ने कहा है कि उसने शुक्रवार को राजधानी दमिश्क के पास पहुंची इजराइली मिसाइलों को मार गिराया है।

दमिश्क: सीरिया ने कहा है कि उसने शुक्रवार को राजधानी दमिश्क के निकट पहुंची इजराइली मिसाइलों को मार गिराया है। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने कहा कि सीरिया ने पड़ोसी देश लेबनान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र से छोड़ी गई अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया। एजेंसी ने बताया कि दमिश्क के आसपास के इलाके इन इजराइली मिसाइलों के निशाने पर थे। हालांकि सीरिया ने इस घटना के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी जबकि इजराइल की ओर से भी इसको लेकर कोई टिप्पणी नहीं आई है।

युद्धग्रस्त देश सीरिया में अपने सैन्य अभियानों के बारे में न के बराबर जानकारी देने वाली इजराइली सेना ने किसी भी हवाई हमले की बात से इनकार किया है। सेना ने सिर्फ इतना कहा कि सीरिया की ओर से शुक्रवार को इजराइली हवाई क्षेत्र की तरफ जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल छोड़ी गई, जो भूमध्यसागर के ऊपर ध्वस्त हो गई। मध्य इजराइल के निवासियों को जमीन पर मिसाइल के कई टुकड़े मिले हैं। इजराइल ने पिछले कुछ वर्षों में सीरिया में ईरान से जुड़े सैन्य ठिकानों के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं, लेकिन शायद ही कभी इस तरह के अभियानों को स्वीकार किया हो।

इजराइल अपनी उत्तरी सीमा से होने वाली घुसपैठ के लिए ईरान को जिम्मेदार मानता है और इसे खतरे के रूप में देखता है। इजराइल का मानना है कि ईरान, लेबनान में स्थित आतंकवादी समूह हिज्बुल्ला की मदद करता है। हिज्बुल्ला लंबे समय से चल रहे गृहयुद्ध में सीरिया के सरकारी बलों के साथ मिलकर लड़ रहा है। वहीं, सीरिया में हाल के कुछ सालों में हालात कुछ अच्छे नहीं रहे हैं और इस मुल्क को लगातार लड़ाई और गृह युद्ध से जूझना पड़ा है। कुछ सालों तक देश के बड़े हिस्से पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का भी कब्जा रहा है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement