ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. राष्ट्रपति के चुनाव जीतने की खुशी में समर्थकों ने की फायरिंग, 2 की मौत, सैकड़ों घायल

सीरिया के राष्ट्रपति असद के लिए आयोजित जश्न में हुई गोलीबारी, 2 की मौत, 317 घायल

सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति के तौर पर बशर अल-असद के चुने जाने की खुशी में आयोजित जश्न में जमकर गोलीबारी हुई। इसमें कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई और 317 अन्य घायल हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 29, 2021 20:19 IST
Bashar Al-Assad, Bashar Al-Assad Syria, Bashar Al-Assad Elections, Bashar Assad- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति के तौर पर बशर अल-असद के चुने जाने की खुशी में आयोजित जश्न में जमकर गोलीबारी हुई।

दमिश्क: सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति के तौर पर बशर अल-असद के चुने जाने की खुशी में आयोजित जश्न में जमकर गोलीबारी हुई। इसमें कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई और 317 अन्य घायल हो गए हैं। डीपीए समाचार एजेंसी ने ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के हवाले से कहा कि राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो सहित कई क्षेत्रों में मनाए जा रहे जश्न में असद के समर्थकों द्वारा बेतरतीब ढंग से की गई गोलीबारी में कई लोग घायल हुए हैं और 2 की मौत हुई है।

‘हासिल हुए 95 पर्सेंट से ज्यादा वोट’

ऑब्जर्वेटरी ने कहा, मरने वालों में अलेप्पो का एक युवक और एक बच्चा शामिल था। युद्धग्रस्त सीरिया में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में उन्हें 95 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल हुए हैं। हालांकि बशर के विरोधियों ने इसे एक ढोंग करार दिया है। असद सहित इस चुनाव में दो अन्य दावेदार भी थे। साल 2011 से देश के गृहयुद्ध शुरू होने के बाद से यह सीरिया का दूसरा राष्ट्रपति चुनाव है। बशर के विरोधियों सहित अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली जैसे पश्चिमी देशों ने यह कहते हुए इस चुनाव की निंदा की है कि यह न ही स्वतंत्र तरीके से और न ही निष्पक्ष भाव से हुआ है।

78.6 प्रतिशत हुआ था मतदान
राष्ट्रपति चुनावों में जीत के बाद असद का 7 साल का कार्यकाल शुरू हो गया है। सीरिया की संसद के अध्यक्ष हम्मूद सब्बाग ने बुधवार को हुए मतदान के नतीजों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि असद को 95.1 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बुधवार को 17 घंटों तक चले चुनाव में 78.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चुनाव में स्वतंत्र निगरानी करने वाली कोई संस्था शामिल नहीं थी। असद को 2 प्रत्याशियों की तरफ से प्रतीकात्मक चुनौती मिल रही थी जिनमें एक पूर्व मंत्री और विपक्ष में रह चुके एक नेता शामिल थे।

elections-2022