Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान से आई बड़ी खबर, ये लोग बढ़ रहे अफगान बॉर्डर की ओर, ट्रक और बसों में लदी भीड़

पाकिस्तान से बड़ी संख्या में लोग अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे हैं। ये लोग अफगानी हैं, जो पाकिस्तान में अवैध तरीके से रह रहे हैं। इन लोगों की पाकिस्तान छोड़ने की समय सीमा खत्म होने के चंद घंटे पहले ये लोग रवाना हो रहे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 31, 2023 23:04 IST
पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।

Pakistan News: पाकिस्तान से बड़ी खबर आ रही है। जानकरी के अनुसार पाकिस्तान छोड़ने के लिए बड़ी संख्या में लाग अफगान बॉर्डर की ओर रवाना हुए हैं। ये लोग अफगानी हैं, जो पाकिस्तान में अवैध तरीके से रह रहे हैं। ये अफगानी लोग बड़ी संख्या में बसों और ट्रकों में लदकर अफगान बॉर्डर की बढ़ रहे हैं।

पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।

Image Source : AP
पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।

पाकिस्तान सरकार ने तय की थी समय ​सीमा

पाकिस्तान में अवैध तरीके से रह रहे अफगान नागरिक बड़ी संख्या में ट्रकों और बसों में सवार होकर मंगलवार को अपने देश के लिए रवाना हुए। अवैध रूप से रह रहे अफगान नागरिकों को देश छोड़ने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा समाप्त होने से कुछ घंटे पहले लोग सीमा की तरफ रवाना हुए। सरकार ने कहा था जो लोग नहीं जाएंगे उन्हें निर्वासित किया जाएगा।

पाकिस्तान के इस कदम की यूएन और तालिबान ने की आलोचना

पाकिस्तान द्वारा दी गई समय सीमा एक नयी प्रवासी विरोधी कार्रवाई का हिस्सा है जो बिना दस्तावेज वाले सभी या अपंजीकृत विदेशियों को लक्षित करती है। लेकिन इसका सबसे अधिक प्रभाव अफगान पर पड़ा है, जो पाकिस्तान में प्रवासियों का बड़ा हिस्सा हैं। अवैध रूप से रह रहे अफगान नागरिकों को निकाले जाने के अभियान की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, अधिकार समूहों और अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाले शासन की ओर से व्यापक आलोचना हुई है। 

पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।

Image Source : AP
पाकिस्तान अफगान बॉर्डर की ओर बढ़ रहे अफगानी लोग।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने दी निर्वासन की चेतावनी

पाकिस्तानी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि जो लोग अवैध रूप से देश में हैं, उन्हें 31 अक्टूबर के बाद गिरफ्तारी और निर्वासन का सामना करना पड़ेगा। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान में 20 लाख से अधिक अफगान हैं, जिनमें से कम से कम 6,00,000 लोग 2021 में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद भागकर आए थे। सरकार इस बात पर जोर दे रही है कि वह अफगान को निशाना नहीं बना रही है, लेकिन यह अभियान पाकिस्तान और पड़ोसी अफगानिस्तान के तालिबान शासकों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच आया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement