Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारत के लोगों को दिया बड़ा तोहफा, हर साल 3000 UK वीजा देने का ऐलान

मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक के बीच मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के कुछ घंटों बाद ही यूके ने भारतीय युवाओं को वीजा देने के फैसले को हरी झंडी दिखा दी।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 15, 2022 22:37 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/PMOINDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान पीएम मोदी और ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात के बाद भारत के लोगों के लिए गुड न्यूज आई है। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3 हज़ार वीजा देने को हरी झंडी दे दी है। यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने अपने एक ट्वीट में कहा कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 साल के तीन हज़ार डिग्रीधारी शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आकर रहने और दो साल तक काम करने के लिए वीजा देने की पेशकश की गई।

पहली बार मिले थे पीएम मोदी और ऋषि सुनक

मंगलवार को इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक के बीच मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के कुछ घंटों बाद ही यूके ने भारतीय युवाओं को वीजा देने के फैसले को हरी झंडी दिखा दी। पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम का पद संभालने के बाद यह उन दोनों की पहली मुलाकात थी। 

UK का भारत के साथ गहरा संबंध है: डाउनिंग स्ट्रीट

यूके के पीएम ऋषि सुनक के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रेस नोट में कहा गया, ''इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के करीब किसी भी देश की तुलना में यूके का भारत के साथ अधिक गहरा संबंध है। यूके में तकरीबन एक चौथाई अंतरराष्ट्रीय छात्र भारत के हैं और भारतीय निवेश से यूके में 95 हज़ार रोजगार का सृजन होता है। यूके सरकार ने कार्यक्रम के लॉन्च को यूके-भारत संबंध के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बताया।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement