Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

गाजा में जंग के बीच अमेरिकी जंगी जहाज पर हमला, किसने कराया अटैक? पेंटागन ने दी ये जानकारी

गाजा में जंग की आंच अमेरिका तक भी पहुंच रही है। अमेरिका ने मिडिल ईस्ट के पास लाल सागर में अपने जंगी बेड़े तैनात कर रखे हैं। अमेरिका के जंगी जहाज पर भी हमला हो गया है। यह अटैक किसने ​कराया, ईरान या हूती विद्रोहियों ने?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 04, 2023 13:53 IST
गाजा में जंग के बीच अमेरिकी जंगी जहाज पर हमला- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा में जंग के बीच अमेरिकी जंगी जहाज पर हमला

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग के बीच अमेरिकी युद्धपोत पर हमला हो गया है। अमेरिका के जंगी जहाज पर हमले की जानकारी अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने दी है। एक जंगी जहाज ही नहीं, कई कमर्शियल जहाजोंपर भी हमला हुआ है। कहा जा रहा है कि इन जहाजों पर ड्रोन अटैक हुआ है। सवाल यह उठ रहा है कि यह हमला किसने कराया है, ईरान या हूती विद्रोहियों ने जहाज पर टारगेट किया है?

यमन के हूती विद्रोहियों ने बाद में दो जहाजों पर हमले का दावा किया है और इसे इजराइल से जोड़ा गया है। हालांकि अमेरिकी नौसैनिक पोत पर हमले को स्वीकार नहीं किया। इस हमले को संभावित रूप से मिडिल ईस्ट में समुद्र हमलों के मद्देनजर एक बड़ी घटना के तौर पर देखा जा रहा है। 

5 घंटे तक होते रहे हमले

पेंटागन का कहना है कि हम लाल सागर में अमेरिकी जंगी जहाज और कमर्शियल जहाजों पर हमले की खबरों से अनजान नहीं हैं। इस मामले में और अधिक जानकारी मिलते ही बताया जाएगा। पेंटागन मैरीटाइम सिक्योरिटी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि लाल सागर में कमर्शियल जहाज पर ड्रोन हमला किया गया। अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक, यह हमला सुबह लगभग 10 बजे शुरू हुआ और लगभग पांच घंटों तक हमले होते रहे।

बता दें कि यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोही लाल सागर में जहाजों पर सिलसिलेवार हमले कर रहे हैं। इससे पहले इजराइल और हमास में जंग के बाद अस्थाई तौर पर युद्धविराम लगा हुआ था। लेकिन 7 दिन का युद्धविराम खत्म होते ही इजराइल ने हमास पर फिर हमले कर दिए। उधर, अमेरिका, कतर इस प्रयत्न में हैं कि संघर्ष विराम  फिर हो जाए। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी इजराइल की यात्रा की थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement