Monday, May 06, 2024
Advertisement

हमास जंग से जंग के बीच दूसरे मोर्चे पर भी लड़ रहा इजराइल, हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट, IDF ने किया पलटवार

इजराइल की मुसीबत सिर्फ हमास ही नहीं, बल्कि हिजबुल्लाह संगठन भी है। एक ओर इजराइल गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर लेबनान से हिजबुल्लाह भी लगातार इजराइल पर हमले कर रहा है। हिजबुल्लाह संगठन ने 11 रॉकेट दागे। इस पर इजराइल ने पलटवार कर ​हवाई हमले किए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 15, 2024 11:10 IST
 हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट, IDF ने किया पलटवार - India TV Hindi
Image Source : PTI हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट, IDF ने किया पलटवार

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग जारी है। इसी बीच इजराइल को न सिर्फ गाजा में बल्कि लेबनान स्थि​त हिजबुल्लाह संगठन के हमलों का सामना भी करना पड़ रहा है। 7 अक्टूबर के बाद से ही इजराइल हमास पर लगातार हमले कर रहा है। ऐसे में हमास के समर्थन में हिजबुल्ला संगठन इजराइल पर हमले कर रहा है। ताजा घटनाक्रम में लेबनान की ओर से 11 रॉकेट ताबड़तोड़ दागे गए हैं। इस हमले में एक इजराइली सैनिक की मौत की खबर है। सैन्य और चिकित्सा ​अधिकारियों के अनुसार एक सैनिक की मौत के अलावा 8 अन्य लोग घायल हो गए हैं। ये रॉकेट इजराइल के 'साफेद' और एक अन्य सैन्य अड्डे पर गिरे।इन हमलों पर इजराइल की आर्मी ने भी जवाबी हवाई हमले किए हैं। इजराइली रक्षाबलों ने बताया कि हिजबुल्ला के हमलों के जवाब में लेबनान में हिजबुल्ला आतंकवादी समूह से संबंधित ठिकानों के खिलाफ बड़े पैमाने पर हवाई हमले शुरू किए गए हैं।  

गाजा में हमास का समर्थन करता है हिजबुल्लाह

रॉकेट हमले लेबनान की ओर से किए गए थे। इसलिए माना जा रहा है कि ये रॉकेट हमले हिजबुल्ला की ओर से ही दागे गए हैं। क्योंकि हाल के महीनों में उत्तरी इज़राइल पर हिजबुल्लाह लगातार रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन अटैक कर रहा है। हिजबुल्लाह  कह चुका है कि वह गाजा में हमास का समर्थन करता है और इजराइल के हमास पर हमले के विरोध में वह इजराइल पर लगातार हमले कर रहा है। 

इजराइल के इन इलाकों में हिजबुल्लाह ने बरसाए रॉकेट

इसी बीच इजराइली सेना आईडीएफ ने दावा किया कि एक रॉकेट लेबनान सीमा से करीब 13 किलोमीटर दूर साफेद में उत्तरी कमान मुख्यालय बेस पर गिरा। साफेद के स्थानीय प्रशासन ने कहा कि 11 रॉकेट हमलों में कई साफेद के औद्योगिक क्षेत्र और जिव अस्पताल के इलाकों में गिरे। सेना और चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार इन रॉकेट हमलों में एक इजराइली सैनिक की मौत हो गई है। और 8 अन्य घायल हो गए। मारे गए सैनिक को बाद में 'सार्जेंट' नाम दिया गया। उधर, जिव अस्पताल ने कहा कि रॉकेट हमले में घायल 8 लोगों को अस्पताल लाया गया। इनमें से एक की हालत गंभीर है। इस घायल शख्स की पहचान आईडीएफ के कम्प्यूटर विभाग का कर्मचारी था। आईडीएफ ने कहा कि हमले में कई और सैनिक भी घायल हुए हैं।

सायरन सुनते ही इधर उधर भागे लोग

लेबनान सीमा के पास 'साफेद' और आसपास के इलाकों में कई बार सायरन की आवाजें भी सुनी गईं। सैन्य आकलन के अनुसार हमले में कुल 11 अनगाइडेड ग्रैड रॉकेट दागे गए थे। इनमें 9 खुले इलाकों में गिरे, जबकि दो रॉकेट ने आयरन डोम और वायुरक्षा प्रणाली को क्षति पहुंचाई है। एक रॉकेट आईडीएफ के बेस पर भी दागा गया। इसी हमले में सैनिक की मौत हुई, जिसका नाम 'बैंजो' था। कई अन्य सैनिक हमला होते ही आश्रय के लिए इधर उधर भागे। रॉकेट इतनी तेजी से दागे गए कि सायरन बजने के बाद लोगों को भागने का समय ही नहीं मिल पाया। 

इजराइली सेना ने किया पलटवार

हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों के कुछ घंटों बाद इजराइली सेना ने भी पलटवार किया। आईडीएफ ने बताया कि उनके फाइटर जेट ने लेबनान में जोरदार हवाई हमले किए। इसमें हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाया गया। आईडीएफ के अनुसार जिन ठिकानों को निशाना बनाया गया, उनमें जबल अल-ब्राइज, कफर हुनेह, कफर डुनिन, अदचित और सौनेह में आतंकवादी समूह से संबंधित इमारतें, कमांड सेंटर और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल थे।

बता दें कि 8 अक्टूबर के बाद से ही हिजबुल्लाह संगठन इजराइल के इलाकों में रोजाना सीमाई इलाकों में सैन्य चौकियों और रिहाइशी इलाकों में हमला करने से बाज नहीं आ रहा है। ये हमले गाजा में हमास आतंकी संगठन के समर्थन में कर रहा है। बताया जाता है कि हिजबुल्लाह संगठनों को इजराइल आर्थिक और हथियारों की मदद करता है।

इजराइली हमलों से दक्षिण लेबनान में उठा धुएं का गुबार

इजराइल ने पलटवार करते हुए दक्षिण लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह संगठन के ठिकानों को निशाना बनाया। हवाई हमलों के बाद धुएं का गुबार उठता देखा गया। अब तक हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच सीमाई इलाकों में झड़पों में इजराइल के पक्ष के 6 नागरिकों की मौत हो चुकी है। वहीं 10 आईडीएफ सैनिकों और रिजर्विस्टों की भी मौतें हुई हैं। इस दौरान सीरिया की ओर से भी कई हमले हुए हैं। हालांकि इनमें कोई हताहत नहीं हुआ।

आईडीएफ के हमलों में मारे गए 195 हिजबुल्लाई सदस्य

हिजबुल्लाह ने उन 195 सदस्यों के नाम बताए हैं जो मौजूदा झड़पों के दौरान इजरायल द्वारा मारे गए हैं।  इनमें से ज्यादातर लेबनान में थे। लेबनान में अन्य आतंकवादी समूहों के 29 अन्य सदस्य, एक लेबनानी सैनिक और लगभग दो दर्जन नागरिक मारे गए हैं। इनमें से तीन पत्रकार भी शामिल हैं।

7 अक्टूबर को हमास ने तीन ओर से किया था हमला

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर तीन ओर से हमला किया था। इसमें बड़ी संख्या में इजराइली मारे गए थे। इसके बाद इजराइल ने पलटवार किया। तब से अब तक गाजा पर इजराइली हमले जारी हैं। इन हमलों में अब तक 30 हजार आतंकी मारे गए हैं। हमास के हमले में 7 अक्टूबर को 3 हजार आतंकी जमीन, हवा और समंदर के रास्ते से इजराइल में घुस गए थे। इस हमले में 1200 लोग मारे गए थे। वहीं 250 बंधकों को हमास के कमांडो बंधक बनाकर अपने साथ ले गए ​थे। इनमें विदेश नागरिक भी शामिल थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement