Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बड़ा दावा: इजराइल और हमास की जंग में अब तक 34 पत्रकारों की मौत

इजराइल और हमास के बीच संघर्ष जारी है। इस जंग में आम नागरिकों के साथ ही पत्रकारों की भी मौतें हुई हैं। पत्रकारों के एक बड़े संगठन का दावा है कि अब तक इस जंग में 34 पत्रकारों की मौत हो चुकी है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 01, 2023 23:04 IST
इजराइल और हमास की जंग जारी है।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल और हमास की जंग जारी है।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में भीषण जंग चल रही है। इस जंग में आम लोगों की भी मौतें हुई हैं। इजराइल में मरने वाले और गाजा में मरने वाले आम नागरिकों के साथ ही इस जंग को कवर कर रहे पत्रकारों की मौतों की भी बड़ी संख्या है। इजराइल फिलिस्तीन पत्रकार मीडिया स्वतंत्रता संगठन ने दावा किया है कि इजराइल-हमास युद्ध में 34 पत्रकारों की मौत  हुई है। 

मीडिया की आजादी के लिए काम करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने बुधवार को कहा कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध में 34 पत्रकार मारे गए हैं। इसके साथ ही समूह ने दोनों पक्षों पर युद्ध अपराधों में शामिल रहने का आरोप लगाया है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स नामक इस संगठन ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) के अभियोजकों से पत्रकारों की मौतों की जांच करने का आह्वान किया। 

इजराइल और फिलिस्तीन दोनों ओर के पत्रकारों की हुई मौत

संगठन ने कहा कि उसने पहले ही गाजा पट्टी में नागरिक क्षेत्रों पर इजराइल की बमबारी में 8 फिलिस्तीनी पत्रकारों और हमास के हमले में एक इजराइली पत्रकार के मारे जाने की शिकायत दर्ज कराई है। संगठन के महानिदेशक क्रिस्टोफ डेलॉयर ने कहा कि खास कर गाजा में पत्रकारों को जिस तरह से निशाना बनाया गया है, उसकी आईसीसी के अभियोजकों द्वारा प्राथमिकता से जांच किए जाने की जरूरत है। 

संगठनों ने ये दावे भी किए

इस संगठन का मुख्यालय फ्रांस में है। इस बीच मीडिया की आजादी के लिए काम करने वाले एक अन्य संगठन कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स ने बुधवार को कहा कि उसने युद्ध में पत्रकारों के "मारे जाने, घायल होने, हिरासत में लिए जाने या लापता होने’’ की खबरों की जांच की है। संगठन ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार इस युद्ध में कम से कम 31 पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की मौत हुई है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement