Monday, April 29, 2024
Advertisement

इमरान खान को लेकर आई बड़ी खबर, हाईकोर्ट ने जेल में बंद पूर्व पीएम के लिए दिया ये आदेश

इमरान खान को लेकर पाकिस्तान से बड़ा अपडेट आया है। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर बड़ा आदेश दिया है। अभी इमरान खान पंजाब प्रांत की अटक जेल में बंद हैं। उन्हें भ्रष्टाचार सहित कई मामले चल रहे हैं।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 25, 2023 15:52 IST
इमरान खान - India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को लेकर बड़ी खबर आ रही है। इमरान खान को लेकर इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने नया आदेश दिया है। अपने आदेश में इस्लामाबाद की हाईकोर्ट ने इमरान खान को उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में स्थानांतरित करने को कहा है। पाकिस्तान की एक शीर्ष अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पंजाब प्रांत की अटक जेल से रावलपिंडी शहर में स्थित उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का सोमवार को आदेश दिया। खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने यह जानकारी दी।

पीटीआई ने अगस्त में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) में याचिका दायर कर खान की समृद्ध पारिवारिक पृष्ठभूमि, सामाजिक और राजनीतिक रूतबे को ध्यान में रखते हुए उन्हें अदियाला जेल में ट्रांसफर करने का अनुरोध किया था, जहां ‘ए’ कैटेगरी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। पार्टी ने कहा कि आईएचसी ने मामले की सुनवाई करते हुए आदेश जारी किया। पार्टी ने कहा, 'आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश ने पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान को अटक जेल से रावलपिंडी की अदियाला जेल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया है।'

5 अगस्त से जेल में बंद हैं इमरान खान

70 वर्षीय इमरान खान को तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 5 अगस्त से अटक जेल में रखा गया है। आईएचसी ने 29 अगस्त को उनकी सजा निलंबित कर दी थी, लेकिन ‘सिफर’ (गुप्त राजनयिक दस्तावेज) लीक होने के मामले में वह अब भी अटक जेल में हैं। सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत स्थापित एक विशेष अदालत ने 13 सितंबर को ‘सिफर’ मामले में खान की न्यायिक हिरासत 26 सितंबर तक बढ़ा दी थी। खान को तीन साल जेल की सजा सुनाने वाली इस्लामाबाद की निचली अदालत ने अधिकारियों को उन्हें अदियाला जेल में रखने का निर्देश दिया था। हालांकि, उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें अटक जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था।

पाकिस्तान में चुनाव का हो चुका है ऐलान

इमरान खान ने सत्ता से हटते ही बड़ी बड़ी रैलियां कीं। इस दौरान उन पर जानलेवा हमला भी किया गया। लगातार रैलियों में उन्होंने देश में जल्द चुनाव करवाने की अपील की थी। हालांकि इसके बाद इमरान खान पर कई आरोप लगाए गए और भ्रष्टाचार सहित कई मामलों में उन्हें जेल में डाल दिया गया। शुरुआत में उनके जेल जाने पर पाकिस्तान में उनके समर्थकों ने जोरदार उग्र प्रदर्शन किया था। इसी बीच अब चुनाव आयोग ने पाकिस्तान में आम चुनाव का ऐलान कर दिया है। अगले साल जनवरी में चुनाव होंगे। हालांकि अभी तक चुनावी तिथियां घोषित नहीं की गई हैं।

Also Read: 

पाकिस्तान: अहमदिया समुदाय की कौन लेगा सुध, अब ध्वस्त की गई 75 कब्रें, दो धार्मिक स्थल की मीनारों को भी तोड़ा

दक्षिण चीन सागर में 'ड्रैगन' की दादागिरी, लगाया फ्लोटिंग बैरियर, फिलीपींस ने दिखाया आक्रोश

जंग होगी और भीषण! अत्याधुनिक ड्रोन आर्मी तैयार कर रहा यूक्रेन, रूस के उड़ेंगे होश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement