Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में हमला, जुमे की नमाज के दौरान शिया मस्जिद में बम धमाका, वीडियो हुआ वायरल

अफगानिस्तान के बगलान की प्रांतीय राजधानी पोल-ए-खोमरी में स्थित एक मस्जिद में बम धमाका देखने को मिला है। हालांकि इस हमले में अबतक किसी के मारे जाने की खबर नहीं आई है। यह बम धमाका शिया मस्जिद में हुई है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी मस्जिद में बम धमाका हुआ है।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 13, 2023 20:04 IST
Bomb blast in Afghanistan's Shia mosque people had gathered for Friday prayers video goes viral- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक तस्वीर

अफगानिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में जुमे की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद में धमाका हुआ। एक पुलिस प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि धमाके में लोग हताहत हुए हैं लेकिन उन्होंने इससे जुड़ा कोई आंकड़ा सामने नहीं रखा है। यह धमाका बगलान की प्रांतीय राजधानी पोल-ए-खोमरी की मस्जिद में हुआ। मस्जिद की जारी वीडियो में लाल कालीन वाले फर्श पर मलबा एवं निजी समान बिखरा हुआ है और कफन से ढके हुए शव दिखाई दे रहे हैं। बगलान पुलिस के प्रवक्ता शेर अहमद बुरहानी ने बताया कि धमाके से संबंधित जानकारी बाद में साझा की जाएगी। 

Related Stories

अफगानिस्तान के मस्जिद में बम धमाका

बता दें कि अबतक किसी ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इसके पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) संगठन के होने की आशंका है। इस आतंकवादी संगठन ने पूर्व में बड़े पैमाने पर हुए हमलों में अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक शियाओं को निशाना बनाया था। आईएस के क्षेत्रीय सहयोगी, जिसे 'खुरासान प्रांत में इस्लामिक स्टेट' के नाम से जाना जाता है, ने तालिबान के अगस्त 2021 में सत्ता पर कब्जा करने के बाद देश भर में मस्जिदों और अल्पसंख्यकों पर हमले बढ़ा दिए। अफगानिस्तान में 2014 से सक्रिय आईएस को देश के तालिबान शासकों के सामने सबसे बड़ी सुरक्षा चुनौती के रूप में देखा जाता है। तालिबान ने सत्ता पर कब्जे के बाद आतंकवादी समूह के खिलाफ व्यापक कार्रवाई शुरू की थी।

पहले भी हुए हैं हमले

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान में ईद मिलाद-उन-नबी के अवसर पर बम धमाका देखने को मिला था। इस धमाके में 34 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 70 से अधिक लोग इस घटना में घायल हो गए थे। बता दें कि यह धमाका पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हुआ था। इस घटना में मरने वालों में पुलिसकर्मी भी शामिल थे। बता दें कि इस धमाके से पूर्व लोग ईद मिलाद-उन-नबी के मौके पर जुलूस में हिस्सा लेने के लिए एक जगह पर इकट्ठा हो रहे थे। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब अफगानिस्तान या पाकिस्तान में बम धमाका देखने को मिला है। इससे पहले भी कई बार ऐसे धमाके देखने को मिल चुके हैं।

(इनपुट-भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement