Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारत के इस पड़ोसी देश में बढ़ाया गया आपातकाल, अमेरिका ने की सैन्य सरकार की निंदा

म्यांमार में सैन्य सरकार ने 2021 में तख्तापलट के बाद लागू किए आपातकाल की अवधि बढ़ा दी है। इसके बाद इस साल अगस्त तक होने वाले चुनाव को आधिकारिक रूप से स्थगित कर दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 01, 2023 11:33 IST
म्यांमार में बढ़ाया गया आपातकाल, अमेरिका ने की सैन्य सरकार की निंदा- India TV Hindi
Image Source : FILE म्यांमार में बढ़ाया गया आपातकाल, अमेरिका ने की सैन्य सरकार की निंदा

America on Myanmar: भारत के इस पड़ोसी देश में सत्तारूढ़ सैन्य सरकार द्वारा आपातकाल की अवधि फिर बढ़ा दी गई है। आपातकाल की यह अ​वधि 6 महीने के लिए बढ़ाई गई है। सैन्य सरकार के इस कदम की अमेरिका ने कड़ी निंदा की है। साथ ही कहा है कि सत्तासीन सैन्य सरकार 'जुंटा' ने देशभर में बड़े पैमाने पर हिंसा को अंजाम दिया है। 

जानकारी के अनुसार म्यांमार में सैन्य सरकार ने 2021 में तख्तापलट के बाद लागू किए आपातकाल की अवधि बढ़ाने के बाद इस साल अगस्त तक होने वाले चुनाव को आधिकारिक रूप से स्थगित कर दिया है। सेना ने सोमवार को सरकारी टेलीविजन पर दिए एक बयान में चुनाव में देरी के लिए हिंसा का हवाला दिया। साथ ही मंगलवार से आपातकाल की अवधि 6 महीने और बढ़ाने की घोषणा की। 

म्यांमार में आपातकाल की अवधि बढ़ाना दुर्भाग्यपूर्ण: ​अमेरिका

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को कहा, ‘अमेरिका ऐसे वक्त में आपातकाल बढ़ाने के म्यांमा की सैन्य सरकार के कदम से बहुत चिंतित है, जब उसने देश को हिंसा तथा अस्थिरता की ओर धकेल दिया है।’ उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के ढाई साल से अधिक समय तक सैन्य सरकार ने व्यापक पैमाने पर बर्बरता की।

आपातकाल के दौरान 16 लाख से ज्यादा लोग हुए विस्थापित

इस दौरान सैकड़ों हवाई हमले किए, हजारों मकान जला दिए और 16 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सरकार को जवाबदेह ठहराने के लिए अमेरिका राजनीतिक और आर्थिक हथकंडों का इस्तेमाल करने के वास्ते अपने साझेदारों तथा सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने को लेकर संकल्पबद्ध है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement