Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इमरान खान की पार्टी PTI क्या लड़ पाएगी चुनाव, जानें पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री का बयान?

पाकिस्तान में वर्ष 2024 में आम चुनाव होने हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक जनवरी महीने में तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई के कंटेस्ट कर सकने की संभावनाओं पर संकट के बादल हैं। कार्यवाहक पीएम अनवारुल हक काकर ने इस पर सरकार का पक्ष स्पष्ट किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 14, 2023 16:27 IST
अनवारुल हक काकर, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP अनवारुल हक काकर, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री।

तोशाखाना भ्रष्टचार के मामले में जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी के चुनाव लड़ पाने को लेकर पहले से ही आशंका जाहिर की जा रही है। इमरान खान की पार्टी पीटीआई पर चुनाव लड़ने से बैन लगाने की बातें भी सामने आती रही हैं। पाकिस्तान में 2024 में आम चुनाव होने हैं। ऐसे में इमरान खान और उनकी पार्टी पीटीआई के चुनाव लड़ सकने की संभावनाओं पर पूरे पाकिस्तान की निगाह है। इस बीच पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे पर सरकार की मंशा को जाहिर कर दिया है। 

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ ने स्पष्ट किया है कि चुनाव आयोग में पंजीकृत सभी राजनीतिक दल आगामी चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे। काकड़ का बयान ऐसे वक्त में आया है, जब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के भविष्य को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। पीटीआई प्रमुख इमरान खान जेल में हैं और विशेषज्ञ उनकी पार्टी पर प्रतिबंध लगाए जाने की आशंका जता रहे हैं। काकड़ ने शुक्रवार को पेशावर में मीडिया से कहा कि उनकी सरकार पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के साथ पंजीकृत किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव में भाग लेने से रोकने के पक्ष में नहीं है।

इमरान की पार्टी लड़ेगी चुनाव

अनवारुल हक के बयान से साफ है कि इमरान खान की पार्टी पीटीआई भी आम चुनाव में भागीदारी कर सकेगी। मगर इमरान खान के चुनाव लड़ सकने पर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। पाकिस्तान के कानूनों के मुताबिक फिलहाल इमरान खान भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार दिए गए हैं। ऐसे में वह तब तक चुनाव नहीं लड़ सकते, जब तक कि उच्च अदालत उनकी सजा पर रोक नहीं लगा देती। पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम ने कहा, ‘‘ईसीपी के साथ पंजीकृत प्रत्येक पार्टी अपने उम्मीदवार का नामांकन दाखिल करने की हकदार है।’’ चुनाव आयोग ने कहा है कि पाकिस्तान में अगले साल जनवरी के अंतिम सप्ताह में चुनाव होंगे। ​(भाषा) 

यह भी पढ़ें

बलूचिस्तान में बंदूकधारियों ने फिर बरपाया कहर, 6 श्रमिकों की गोली मार कर हत्या

इजरायल-हमास संघर्ष से भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे में हो सकती है देरी, GTRI ने जताई आशंका

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement